Hajj 2023: हज 2023 को लेकर कमेटी की अहम मीटिंग; कई सुझाव पेश किए गए
Advertisement

Hajj 2023: हज 2023 को लेकर कमेटी की अहम मीटिंग; कई सुझाव पेश किए गए

Hajj 2023: दिल्ली में हज 2023 के सिलसिले में एक अहम मीटिंग की गई जिसमें कई सुझाव पेश किए गए. मीटिंग में हज कमेटी ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन अब्दुल्ला कुट्टी और दिल्ली स्टेट हज कमेटी के एग्ज़ीक्यूटिव ऑफ़िसर जावेद आलम ख़ान समेत कई लोग मौजूद रहे.

Hajj 2023: हज 2023 को लेकर कमेटी की अहम मीटिंग; कई सुझाव पेश किए गए

Ayub Changezi: हिन्दुस्तान से हज के सफ़र पर जाने वाले आज़मीन को सहूलियात मुहय्या कराने के लिए केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय नई हज पॉलिसी 2023-2027 बना रहा है. इसके लिए सिलसिलेवार तरीक़े से मीटिंग्स का दौर शुरू हो गया है. इस मामले में दिल्ली हज कमेटी के ऑफ़िस हज मंज़िल में एक अहम मीटिंग की गई. हज 2023 को लेकर हज कमेटी ने मीटिंग की. ये मीटिंग दिल्ली के तुर्कमान गेट दफ़्तर पर की गई, जिसमें हज कमेटी ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन अब्दुल्ला कुट्टी और दिल्ली स्टेट हज कमेटी के एग्ज़ीक्यूटिव ऑफ़िसर जावेद आलम ख़ान मौजूद रहे.

मीटिंग के दौरान कई अहम सुझाव
इस मीटिंग में 2023 में होने वाले हज को लेकर नई पॉलिसियों पर बात की गई. मीटिंग के दौरान कई अहम सुझाव दिए गए ,जिसमें हज पर जाने वाले लोगों के लिए एक तफ्सीली गाइड चार्ट बनाने, होटलों और इमारतों में पर्दे का मुनासिब इंतेज़ाम करने, हज के दौरान खाना मुहय्या कराए जाने समेत कई सुझाव शामिल हैं. हज का अहम रूक्न मिना में खाने की क्वालिटी को बेहतर बनाने की बात की गई है. इसके साथ ही हज को सस्ता किए जाने पर भी कई सुझाव रखे गए. दिल्ली से हज पर जाने वाले लोगों का कोटा बढ़ाया जाने, एक ख़ादिमुल हुज्जाज को तीन बार से ज़्यादा बार नहीं भेजने जैसी राय पेश की गईं.

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों में 5 रुपये लीटर की हो सकती है कमी; ये बड़ी वजह आई सामने

हाजियों को न हो परेशानी
मीटिंग में हज कमेटी ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन एपी अब्दुल्ला कुट्टी की सदारत में मीटिंग हुई जिसमें दिल्ली हज कमेटी के एग्ज़ीक्यूटिव ऑफ़िसर जावेद आलम ख़ान, मोहसिन अली, मरकज़ी जमीयत अहले हदीस के अमीर मौलाना असग़र अली इमाम मेहदी सलफी, जमात-ए-इस्लामी हिंद के सेक्रेटरी मलिक मोतसिम ख़ान, अशफ़ाक़ अहमद आरफी, सैयद शादाब हुसैन रिज़वी अशरफ़ी ने अपने क़ीमती सुझाव पेश किए. बता दें कि हज 2022 के दौरान इंडिया और सऊदी अरब में हिंदुस्तानी हाजियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था, इस तरह की परेशानियों का हाजियों को फिर सामना ना करना पड़े, इसे लेकर ख़ुसूसी तौर पर चर्चा की गई.

Watch Live Tv

Trending news