आ गई रमजान और ईद उल फित्र की तारीख, इस दिन रखा जाएगा सऊदी अरब में पहला रोज़ा
Advertisement

आ गई रमजान और ईद उल फित्र की तारीख, इस दिन रखा जाएगा सऊदी अरब में पहला रोज़ा

Ramadan and Eid Ul Fitr 2023: रजमान की तारीख का सभी मुसलमान इंतेजार कर रहे हैं. इस बाच सऊदी अरब से बड़ी खबर आई है. पढ़िए

आ गई रमजान और ईद उल फित्र की तारीख, इस दिन रखा जाएगा सऊदी अरब में पहला रोज़ा

Ramdan 2023 Date: मुसलमान का सबसे मुकद्दस महीना 'रमज़ान' आने वाला है. लोग इसकी सही तारीख जानने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि अभी रमज़ान का चांद नजर आने की कोई पुख्ता तारीख सामने नहीं आई है लेकिन सऊदी अरब में 23 मार्च को पहला रोज़ा होने की उम्मीद जाहिर की जा रही है. सऊदी अरब में अल-कासिम यूनिवर्सिटी में खगोल विज्ञान के पूर्व प्रोफेसर और मौसम विज्ञान सोसायटी के उपाध्यक्ष डॉ. अब्दुल्ला अल-मसंद ने कहा है कि इस साल रमजान का पहला रोज़ा गुरुवार, 23 मार्च, 2023 को होने की संभावना है.

एक वेबसाइट के मुताबिक डॉ. अब्दुल्लाह अल-मुसंद ने कहा कि इस बार शाबान 30 दिन का होगा क्योंकि 29 शाबान के मुताबिक मंगलवार 21 मार्च को चांद सूर्यास्त से करीब 9 मिनट पहले छिप जाएगा. मौसम विज्ञान सोसायटी के उपाध्यक्ष का कहना है कि चांद और सूरज का मिलाब 21 मार्च की शाम 8 बजकर 23 मिनट पर होगा.  इन सभी घटनाओं को देखते हुए रमज़ान का पहला रोज़ा 23 मार्च होने की उम्मीद है. 

यह याद किया जाना चाहिए कि इससे पहले, संयुक्त अरब अमीरात में एस्ट्रोनॉमिकल एसोसिएशन के चीफ इब्राहिम अल-जारवान ने भी यही कहा था कि इस साल रमजान का पहला रोज़ा गुरुवार, 23 मार्च को होने की संभावना है. साथ ही यह भी बताया कि रोज़ा तकरीबन 14 घंटे होगा और ईद उल फित्र की तारीफ (Eid Ul Fitr Date 2023) 21 अप्रैल होने की उम्मीद है. इब्राहिम अल-जरवान ने कहा कि रमजान का चांद 21 मार्च मंगलवार को सूर्यास्त के बाद रात 9:23 बजे उदय होगा. बुधवार, 22 मार्च शाबान का 30वां दिन होगा और गुरुवार, 23 मार्च को रमजान का पहला रोजा होगा.

बता दें कि रमजान मुसलमानों का सबसे मुकद्दस महीना होता है. इस दौरान सभी मुसलमानों को 30 राज़े रखने जरूरी होते हैं. रमज़ान के महीने में सभी मुसलमान खुदा की ज्यादा से ज्यादा इबादत करते हुए और खैर की दुआएं मांगते हैं. क्योंकि इस महीने में सवाब (पुण्य) का काम करने पर और दिनों/महीनों के मुकाबले ज्यादा पुण्य प्राप्त होता है. 30 ये 29 रोजे रखने के बाद मुसलमानो को सबसे बड़ा त्योहार ईद उल फित्र मनाया जाता है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news