Ramadan 2023 Moon, Saudi Arabia Ramadan Moon: भारत में नहीं नजर आया चांद, कल नहीं शुक्रवार को रखा जाएगा पहला रोजा
Advertisement

Ramadan 2023 Moon, Saudi Arabia Ramadan Moon: भारत में नहीं नजर आया चांद, कल नहीं शुक्रवार को रखा जाएगा पहला रोजा

Ramadan 2023 Moon, Saudi Arabia Ramadan Moon: भारत में कई जगह से खबरें आ रही हैं कि यहां रमजान का चांद नजर नहीं आया है. ऐसे में भारत में कल से रोजा नहीं रखा जाएगा.

Ramadan 2023 Moon, Saudi Arabia Ramadan Moon: भारत में नहीं नजर आया चांद, कल नहीं शुक्रवार को रखा जाएगा पहला रोजा

Ramadan 2023 Moon, Saudi Arabia Ramadan Moon: भारत में कहीं भी चांद नहीं देखा गया है. ऐसे में कल यानी 23 मार्च को पहला रोजा नहीं होगा. आज सऊदी अरब में चांद नजर आया है. इसलिए वहां 23 मार्च यानी बृहस्तपिवार को पहला रोजा रखा जाएगा. दिल्ली जामा मास्जिद ने ऐलान किया है कि भारत में चांद नहीं देखा गया है.

फिलहाल भारत में दिल्ली, लखनऊ, पटना, भोपाल और असम से खबर आ रही है कि किसी भी जगह पर चांद नहीं देखा गया है. यहां की कमेटियां आपस में बातचीत कर रही हैं. वह इशा के बाद अपना फाइनल फैसला सुनाएंगी कि भारत में पहला रोजा किस दिन रखा जाएगा.

सऊदी अरब में आज यानी 22 मार्च को रमजान का चांद नजर आ गया है. इससे पहले 21 मार्च को अरब देशों की चांद कमेटियों ने चांद देखने की कोशिश की लेकिन चांद नहीं दिखा. ऐसे में शाबान का महीना 30 दिनों का हो गया है. आज खाड़ी देशों में चांद नजर आ गया है. इसलिए सभी अरब देशों में 23 मार्च को पहला रोज़ा होगा. भारत में आज चांद नजर नहीं आया है ऐसे में भारत में कल यानी 23 मार्च को रमजान का चांद नजर आने की उम्मीद है. 

मगरिब के बाद कई भारत में कई जगह के लोग अपनी छतों पर रमजान का चांद तलाशते नजर आए लेकिन किसी को भी चांद नहीं नजर आया है. हिलाल कमेटी के संपूर्ण बैठक के बाद जी सलाम के साथ फोन पर हिलाल कमेटी के वाइस प्रेसिडेंट मुफ्ती जहीरूद्दीन ने की बातचीत में कहा कि कहा कि अमम के किसी भी हिस्से में चांद नजर नहीं आया. असम में इशा के असम के दूसरे जिलों के हिलाल कमेटी से भी खबर आई है कि चांद नजर नहीं आया. 

दरअसल रोजा रखने की तारीख हर साल बदलती रहती है. इसकी वजह है कि पूरी दुनिया में मुस्लिम अरबी महीना को फॉलो करते हैं. अरबी महीना चांद निकलने के साथ शुरू होता है. अरबी महीने 30 या 29 दिन के होते हैं. अक्सर रमजान का चांद पहले सऊदी अरब और भारत के कुछ इलाकों में दिखाई देता है. इसके एक दिन बाद भारत के दूसरे देशों में दिखाई देता है. 

बांग्लादेश इस्लामिक फाउंडेशन के मुताबिक बांग्लादेश में रमजान का चांद नजर नहीं आया है. ऐसे में यहां शुक्रवार से रोजा रखा जाएगा. इसी तरह से रुएत-ए-हिलाल कमेटी ने कहा है कि पाकिस्तान में आज रमजान का चांद नजर नहीं आया है. 

भारत में रुएत-ए-हिलाल कमेटी ने दिल्ली, लखनऊ, मुंबई, हैदराबाद, बंगलुरू, चेन्नई और कोलकाता के मुसलमानों को नंबर दिए हैं कि अगर किसी को चांद नजर आए तो वह कमेटी को बताएं. ये नंबर हैं. 24603597, 24513246, 24576832, 24521088 मोबाइल नंबर 9866112393, 9391964951, 9885151354, 900008138.

इसी तरह की खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news