Queen Elizabeth and India: भारत की ये चीजें पसंद करती थीं महारानी एलिजाबेथ, जलियांवाला बाग को बताया दुखद घटना
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1343531

Queen Elizabeth and India: भारत की ये चीजें पसंद करती थीं महारानी एलिजाबेथ, जलियांवाला बाग को बताया दुखद घटना

Queen Elizabeth Death: महारानी एलिजाबेथ ने अपने कार्यकाल के दौरान तीन बार भारत की यात्रा की. इस दौरान उन्हें यहां की सामाजिक एवं सांस्कृतिक ‘‘समृद्धि एवं विविधता’’ बहुत पसंद आई.

Queen Elizabeth and India: भारत की ये चीजें पसंद करती थीं महारानी एलिजाबेथ, जलियांवाला बाग को बताया दुखद घटना

Queen Elizabeth Deth: ब्रिटेन की महारानी एलेजाबेथ का बीते कल निधन हो गया है. वह 96 साल की थीं. वह भारत की सामाजिक एवं सांस्कृतिक ‘‘समृद्धि एवं विविधता’’ की प्रशंसक थीं. महारानी 70 सालों तक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं. लंबे शासनकाल में तीन बार-1961, 1983 और 1997- में भारत की यात्रा की थी. इस दौरान महारानी ने देश में मिली ‘गर्मजोशी और आतिथ्य’ की खूब तारीफ भी की थी.

महात्मा गांधी को अर्पित की श्रद्धांजलि

महारानी ने अपने एक संबोधन में कहा था, "भारतीयों की गर्मजोशी और आतिथ्य-सत्कार के अलावा भारत की समृद्धि और विविधता हम सभी के लिए एक प्रेरणा रही है." 1961 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और उनके दिवंगत पति प्रिंस फिलिप ने मुंबई, चेन्नई और कोलकाता का दौरा किया था. उन्होंने आगरा पहुंचकर ताज महल का दीदार करने के साथ ही नयी दिल्ली में राष्ट्रपिता के स्मारक राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी अर्पित की थी.

यह भी पढ़ें: करेंसी, झंडा, राष्ट्रगान समेत इन चीजों में होगा बदलाव, ये शख्स बनेगा ब्रिटेन का राजा

रामलीला मैदान में हजारों लोगों को किया संबोधित

एलिजाबेथ और फिलिप तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के निमंत्रण पर भारत की गणतंत्र दिवस परेड में सम्मानित अतिथि थे. महारानी ने दिल्ली के रामलीला मैदान में हजारों लोगों की भीड़ को संबोधित भी किया था. महारानी ने 1983 में राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक (चोगम) में हिस्सा लेने के लिए भारत की यात्रा की थी. इस दौरान उन्होंने मदर टेरेसा को ‘ऑर्डर ऑफ द मेरिट’ की मानद उपाधि से नवाजा था. भारत की उनकी अंतिम यात्रा देश की आजादी की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में हुई थी. इस दौरान उन्होंने पहली बार औपनिवेशिक इतिहास के ‘कठोर दौर’ का जिक्र किया था.

जलियांवाला बाग को बताया दुखद घटना

महारानी ने कहा था, "यह कोई रहस्य नहीं है कि हमारे अतीत में कुछ कठोर घटनाएं हुई हैं. जलियांवाला बाग एक दुखद उदाहरण है." महारानी और उनके पति ने बाद मे, ,1919 में नरसंहार के गवाह बने अमृतसर के जलियांवाला बाग का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की थी. महारानी ने तीन पूर्व भारतीय राष्ट्रपतियों- 1963 में डॉ राधाकृष्णन, 1990 में आर वेंकटरमण और 2009 में प्रतिभा पाटिल- की मेजबानी भी की थी.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news