पाकिस्तान में बाढ़ के बाद मच्छरों का तांडव, भारत से खरीदेगा 62 लाख मच्छरदानी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1390885

पाकिस्तान में बाढ़ के बाद मच्छरों का तांडव, भारत से खरीदेगा 62 लाख मच्छरदानी

भारत ने पाकिस्तान को 62 लाख मच्छरदानियां देने की मंजूरी दे दी है. पड़ोसी मुल्क में सैलाब के बाद पैदा होने वाले मच्छरों से जन्म लेने वाली बीमारियों से बचने के लिए यह कदम उठाया है. 

File PHOTO

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में सैलाब के कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इन्हीं में से एक है मच्छरों की ज्यादा तादाद हो जाना है. सैलाब के बाद मच्छरों की बढ़ती हुई तादाद के चलते मंगलवार को पाकिस्तान भारत से 62 लाख यानी 6.2 मिलियन मच्छरदानी खरीदेगा. पाकिस्तान स्वास्थ्य मंत्रालय को भारत से मच्छरदानी खरीदने की मंजूरी दे दी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले महीने भारत से मच्छरदानी खरीदने की इजाजत मांगी थी.

जियो न्यूज ने बताया कि स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन (WHO) पाकिस्तान के लिए मच्छरदानी हासिल करने के लिए ग्लोबल फंड के ज़रिए मौजूद कराए गए वित्तीय संसाधनों का इस्तेमाल कर रहा है. अफसरों ने कहा कि वे जल्द से जल्द मच्छरदानी हासिल करने की योजना बना रहे हैं और उम्मीद है कि ये नवंबर के मध्य तक वाघा मार्ग से हासिल हो जाएंगी. 

यह भी देखिए: India Health Index Report: इस मामले में पाक, बांग्लादेश, श्रीलंका और नेपाल से भी पिछड़ा भारत

उन्होंने कहा, देश में सैलाब से प्रभावित 32 जिलों में मलेरिया तेजी से फैल रहा है, जहां हजारों बच्चे मच्छर जनित बीमारी से संक्रमित हैं. बाढ़ प्रभावित इलाकों में मलेरिया एक अहम सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा बनकर उभरा है. 

अफसरों ने दावा किया कि उन्होंने सिंध, पंजाब और बलूचिस्तान के 26 सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों के लिए मच्छरदानी के इंतेजाम के लिए ग्लोबल फंड से अनुरोध किया था, जहां प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम के मामले बहुत ज्य्दा थे और जवाब में, ग्लोबल फंड ने मच्छरदानी को भारत से खरीदने की पेशकश की.

यह भी देखिए: महसा अमीनी के घर वालों को मिली जान से मारने की धमकी, विरोध प्रदर्शनों में जाने से रोका

जिस वक्त मंत्रालय से राब्ता किया गया था, उस वक्त एक अफसर ने बताया था- हमने भारत से मच्छरदानी की खरीद के लिए इजाज़त देने के लिए वाणिज्य मंत्रालय को एक खत लिखा है. अगर इजाज़त दी जाती है, तो ग्लोबल फंड ने हमें कुछ दिनों के अंदर मच्छरदानी की जरूरी तादाद का इंतेजाम करने का यकीन दिलाया है.

 

Trending news