PAK: नेताओं ने जमकर लूटा तोशाखाना, यहां देखिए मुशर्रफ, नवाज और इमरान की पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1607243

PAK: नेताओं ने जमकर लूटा तोशाखाना, यहां देखिए मुशर्रफ, नवाज और इमरान की पूरी डिटेल

Toshakhana Pakistan: पाकिस्तान तोशाखाना केस इमरान खान के लिए गले की हड्डी बना हुआ है. ऐसे में सरकार ने पूर्व नेताओं के ज़रिए तोशाखाना से खरीदे गए तोहफों की लिस्ट जारी की है. देखिए

PAK: नेताओं ने जमकर लूटा तोशाखाना, यहां देखिए मुशर्रफ, नवाज और इमरान की पूरी डिटेल

Pakistan Toshakhana Case: पाकिस्तान में इमरान खान पर तोशाखाना का केस चल रहा है. इस बीच सरकार ने सरकार ने आधिकारिक वेबसाइट पर तोशाखाना का रिकॉर्ड अपलोड कर दिया है. रविवार को कैबिनेट डिवीजन की वेबसाइट पर तोशाखाना के 2002 से 2023 तक का 466 पेज का रिकॉर्ड अपलोड किया गया.तोशाखाना से गिफ्ट हासिल करने वालों में पूर्व राष्ट्रपतियों, पूर्व प्रधानमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों और सरकारी अफसरों के नाम शामिल हैं. 

इनमें पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ, पूर्व प्रधानमंत्री शौकत अजीज, पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी के नाम शामिल हैं. पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, पूर्व प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के तोशाखाना रिकॉर्ड भी अपलोड किए गए हैं. इन सब के अलावा वर्तमान प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ और राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के तोशा खाना रिकॉर्ड भी अपलोड किए गए हैं. 

परवेज मुशर्रफ:

2004 में पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को 65 लाख रुपए से ज्यादा के गिफ्ट मिले थे. परवेज मुशर्रफ को अलग-अलग वक्त पर दर्जनों बेशकीमती घड़ियां और ज्वेलरी बॉक्स मिले, जिन्हें उन्होंने कानून के मुताबिक पैसे देकर रख लिया. इसके अलावा कम कीमत के तोहफे हासिल करने वालों ने वो तोहफे अपने पास ही रख लिए. क्योंकि 2022 में 10,000 रुपये से कम कीमत के तोहफे बिना भुगतान के रखने का कानून था.

नवाज शरीफ और उनकी पत्नी:

नवाज शरीफ ने कुवैत से मिलने वाली 12 लाख रुपये से ज्यादा कीमत की घड़ी, कफलिंक्स और कुवैत के स्मारक सिक्के मिले 2 लाख 43 हजार रुपये अदा करने के बाद अपने पास रख लिए. इसके अलावा नवाज शरीफ ने 12 लाख रुपए की घड़ी और परफ्यूम 2 लाख 40 हजार रुपए में अदा करने के बाद अपने पास रखे. वहीं उनकी पत्नी ने साल 2015 में 6 लाख रुपये से ज्यादा की कीमत का सोने का हार और ब्रेसलेट 1 लाख 21 हजार रुपये अदा करने के बाद अपने पास रख लिए.

जनवरी 2016 में, पूर्व प्रधानमंत्री ने 3 करोड़ 60 लाख रुपये की कीमत की घड़ियां, पेन, अंगूठियां, कफ़लिंक और तस्बीह को 76 लाख 30 हजार रुपये अदा करने के बाद अपने पास रख लिया. दस्तावेजों के मुताबिक, कुलसुम नवाज को 13 जनवरी, 2016 को मिलने वाले साढ़े पांच करोड़ रुपये के कंगन, हार, कान की बालियां महज 8 लाख 63 हजार रुपये में खरीदा. इसी साल नवाज शरीफ ने 32 लाख 88 हजार रुपए चुकाकर 1 करोड़ 60 लाख रुपए से ज्यादा के गिफ्ट खरीदे. उन्होंने 2017 में मिलने वाले 40 लाख 50 हजार रुपए की कीमत की घड़ी महज़ 8 लाख 8 हजार रुपए हासिल की. जबकि 12 लाख 10 हजार रुपए की कीमत की घड़ी और परफ्यूम 2 लाख 40 हजार रुपए में खरीदे. 

इमरान खान:

दस्तावेज़ के मुताबिक इमरान खान ने तोशाखाना से डायरमंड गोल्ड घड़ी, कफलिंक्स का एक जोड़ा, एक पेन और एक अंगूठी अपने पास रखी थी. चार आइटम के लिए इमरान खान ने 2 करोड़ 1 लाख 78 हजार रुपये चुकाए, इसके अलावा उन्हें 7 लाख 54 हजार रुपये देकर 38 लाख रुपये की एक और घड़ी अपने पास रखी. इसके अलावा उन्होंने एक और रोलेक्स की घड़ी 2 लाख 94 हजार रुपये अदा करने के बाद अपने राश रख ली. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news