भारत-बांग्लादेश के बीच रेल सेवा दो साल के बाद बहाल; जानें कब और कहां से चलेगी गाड़ी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1201285

भारत-बांग्लादेश के बीच रेल सेवा दो साल के बाद बहाल; जानें कब और कहां से चलेगी गाड़ी

भारत और बांग्लादेश के बीच यात्री रेल सेवा दो वर्ष पहले कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बंद कर दी गई थी. मैत्री एक्सप्रेस के भी इतवार से शुरू होने की उम्मीद है.

बंधन एक्सप्रेस

कोलकाताः कोरोना वायरस संक्रमण के चलते दो सालों तक बंद रहने के बाद भारत और बांग्लादेश के बीच इतवार को रेल सेवा बहाल हो गई है. इस दौरान कोलकाता स्टेशन से पड़ोसी मुल्क के खुलना के लिए बंधन एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. पूर्वी रेलवे (ईआर) के एक अधिकारी ने कहा कि मैत्री एक्सप्रेस के भी इतवार से शुरू होने की उम्मीद है.

इतवार को चलेगी और सोमवार सुबह ढाका पहुंचेगी
यह रेलगाड़ी कोलकाता से इतवार को चलेगी और सोमवार सुबह ढाका पहुंचेगी. ईआर के प्रवक्ता एकलव्य चक्रवर्ती ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच यात्री रेल सेवा दो वर्ष पहले कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बंद कर दी गई थी. यह सेवा सुबह 7.10 बजे कोलकाता स्टेशन से बंधन एक्सप्रेस के रवाना होने के साथ ही बहाल हो गई. कोलकाता से खुलना के बीच बंधन एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन चलती है.

मैत्री एक्सप्रेस सप्ताह में पांच दिन चलेगी 
वहीं, कोलकाता से बांग्लादेश की राजधानी ढाका के लिए मैत्री एक्सप्रेस पांच दिन संचालित होगी. चक्रवर्ती ने बताया कि सीमा के दोनों तरफ के लोग ट्रेन सेवा के बहाल होने से खुश हैं और अगले कुछ दिनों के लिए सभी सीटें आरक्षित हो गई हैं. उन्होंने कहा कि रेल यात्रा ज्यादा सुविधाजनक और यात्रा की अवधि भी ठीक होने के कारण लोग बस या हवाई यात्रा के मुकाबले ट्रेन को ज्यादा तरजीह देते हैं.

दोनों ट्रेन की लगभग 450 यात्रियों की क्षमता 
दोनों ट्रेन की क्षमता लगभग 450 यात्रियों की है और इनमें एसी चेयरकार के अलावा एक्जिक्यूटिव श्रेणी की सीटें भी मौजूद हैं. चक्रवर्ती ने बताया कि पश्चिम बंगाल के रास्ते भारत और बांग्लादेश के बीच रेल संपर्क को एक जून से और मजबूती मिलेगी, क्योंकि उस दिन मिताली एक्सप्रेस का उद्घाटन किया जाएगा. यह ट्रेन भारत के न्यू जलपाईगुड़ी से ढाका तक जाएगी. उन्होंने उम्मीद जताई कि नई रेल सेवा से उत्तर-पश्चिम बंगाल में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

Zee Salaam

Trending news