Eid Date 2023: ईद के चांद को लेकर सऊदी सुप्रीम कोर्ट का बड़ा ऐलान, जानिए क्या कहा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1653599

Eid Date 2023: ईद के चांद को लेकर सऊदी सुप्रीम कोर्ट का बड़ा ऐलान, जानिए क्या कहा

Eid 2023 Date: ईद के चांद को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है लेकिन सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट ने सभी मुसलमानों से 20 अप्रैल को चांद देखने की अपील की है. साथ ही अपनी नजदीकी अदालत में जाकर गवाही दर्ज कराने की बात कही है.

Eid Date 2023: ईद के चांद को लेकर सऊदी सुप्रीम कोर्ट का बड़ा ऐलान, जानिए क्या कहा

Eid 2023 Date in India: रमजान के पवित्र महीने के आखिरी दिन चल रहे हैं और जल्द ही ईद का त्योहार आने वाला है. ईद के त्योहार को लेकर दुनियाभर के मुसलमान तैयारियों में लगे हुए हैं. हालांकि ईद की तारीख को लेकर अभी भी स्थिति साफ नहीं हुई है. हिंदुस्तान में ईद 22 अप्रैल या फिर 23 अप्रैल की होने का इम्कान है. वहीं सऊदी अरब समेत तमाम अरब देशों में ईद का त्योहार 21 या 22 अप्रैल को होने की उम्मीद है. ईद की तारीख रमजान के बाद आने वाले महीने शव्वाल के चांद पर पर निर्भर करती है. 

अगर भारत में रमजान का महीना 29 दिनों का होता है तो ईद 22 अप्रैल को मनाई जाएगी. वहीं अगर 30 दिनों का होता है तो फिर ईद उल फित्र का त्योहार 23 अप्रैल को रविवार के दिन मनाया जाएगा. इसके अलावा अरब मुल्कों की बात करें तो वहां अगर 29 दिनों का रमजान होता है तो फिर 20 अप्रैल की शाम शव्वाल का चांद नजर आ जाएगा और फिर 21 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी. अगर 30 दिन का रमजान होता है तो फिर सऊदी अरब में 22 अप्रैल को ईद का त्योहार मनाया जाएगा. 

सऊदी सुप्रीम कोर्ट का आदेश:

सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी किया है कि 20 अप्रैल को शव्वाल का चांद देखने का एहतिमाम किया जाए. सुप्रीम कोर्ट के बयान में कहा गया है कि सऊदी अरब के सभी मुसलमानों से गुजारिश है कि गुरुवार की शाम को चांद देखने की कोशिश करें. खुली आंखों से या दूरबीन से चांद देखने वालों से सुप्रीम कोर्ट अनुरोध करता है कि वे नजदीकी अदालत को सूचित करें और वहां अपनी गवाही दर्ज कराएं.

हालांकि 20 अप्रैल को सऊदी अरब में चांद नजर आने मुश्किल है. खगोलविदों का कहना है कि चांद 21 अप्रैल की सुबह पैदा होगा और शाम को नजर आएगा. वहीं हिंदुस्तान में भी इस बार सऊदी अरब के साथ ईद मनाने की बात कही जा रही है. कयास लगाए जा रहे हैं कि हिंदुस्तान में भी अरब देशों के साथ 21 अप्रैल को चांद नजर आ सकता है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news