आज फिर शुरु होगा इमरान खान का लॉन्ग मार्च, होम मिनिस्टर ने बताया जान को खतरा
Advertisement

आज फिर शुरु होगा इमरान खान का लॉन्ग मार्च, होम मिनिस्टर ने बताया जान को खतरा

Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान एक बार फिर लॉन्ग मार्च शुरू करने जा रहे हैं. हालांकि केंद्रीय गृह मंत्री राना सनाउल्लाह ने उनकी जान को खतरा बताया है. 

File PHOTO

Imran Khan Long March: शनिवार से इमरान खान एक बार फिर से लॉन्ग मार्च शुरू करने वाले हैं. खबरों के मुताबिक इमरान खान रावलपिंडी में मार्च में शामिल होंगे. पीटीआई चीफ ने लोगों से बड़ी तादाद में इस मार्च में शामिल होने की अपील है. मार्च राजधानी इस्लामाबाद में जाकर खत्म होना है. ज़राय के मुताबिक गोली लगने की वजह से जख्मी हुए इमरान को इस्लामाद इन्तेजामिया ने परेड ग्राउंड को हेलीपैड के तौर पर इस्तेमाल करने की इजाजत देने से इंकार कर दिया है. इसके अलावा प्रशासन ने राजधानी में दो माह तक के लिए धारा 144 भी लगा दी है. लेकिन रावलपिंडी रैली के लिए पीटीआई को चंद शर्तों के साथ मंजूरी दे दी गई है.

पाकिस्तान होम मिनिस्टर की जानिब से जारी गाइडलाइन के मुताबिक रैली के दौरान मुल्क मुखालिफ नारों के साथ ही तक़रीर के दौरान फौज, अदालत और संवैधानिक पद संभालने वालों के खिलाफ कोई बात नहीं कही जाएगी. रैली में शामिल लोगों को 26 नवम्बर से पहले रावलपिंडी खाली करने की भी हिदायत दी गई है. पीटीआई चीफ की ये रैली हुकूमत की अपील के बावजूद हो रही है. वजीरे दाखला राना सनाउल्लाह ने कहा कि खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक रैली से पीटीआई चीफ की जान को भी खतरा हो सकता है.

इमरान ने लोगों से मार्च में शामिल होने की अपील की
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान ने कहा है कि ज़ख़्मी होने के बावजूद, वो मुल्क़ की खातिर आज रावलपिंडी जाने के लिए तैयार हैं और अपनी पार्टी के लंबे मार्च का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान खान ने अपने एहतेजाजी तहरीक के आख़री मरहले के लिए लोगों से रावलपिंडी पहुंचने की अपील की. आपको बता दें कि इमरान ने फिर से नए चुनावों की बात की है. इमरान का मानना ​​है कि नए चुनाव ही देश को दिवालियापन और राजनीतिक संकट से बचाऐंगे. उन्होंने कहा कि वो आज रावलपिंडी में एक तक़रीर के दौरान अपनी अगली रणनीति का ऐलान करेंगे. एक टीवी इंटरव्यू में पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ अनासिर (तत्व) मेरे और फ़ौज के बीच लड़ाई चाहते थे, लेकिन देश और फोर्स दोनों उनके है. उन्हें पूरे संस्थानों से नहीं, कुछ काले लोगों से ही मसला है.

हुकूमत से बातचीत पर इमरान ने क्या कहा ?
सरकार से बातचीत की संभावना को लेकर उन्होंने सवाल किया कि अगर हुकूमत जल्दी आम चुनाव कराने को तैयार नहीं हैं तो बात करने को क्या बचा है? इमरान ने कहा कि आम इंतेख़ाबात यक़ीनी तौर पर अगले साल अक्टूबर में होंगे जब तक कि मुल्क बदतरीन सूरते हाल में पहुंच चुका होगा. लेकिन इमरान ने दावा किया कि अवाम अपने वोट के दम पर मौजूदा हुक्मरानों को बाहर कर देगी. इमरान के मुताबिक़, सच्ची आज़ादी की तहरीक 26 नवंबर को ख़त्म नहीं होगी बल्कि इंसाफ़ मिलने तक जारी रहेगी. इमरान ने ये भी क़ुबूल किया को वो अभी भी जोखिमों का सामना कर रहे हैं और इस मामले में हर मुमकिन सावधानी बरतेंगे.

इस बीच, पीटीआई पंजाब ने लॉन्ग मार्च की तैयारियों को आख़री रूप दे दिया है और योजना बनाई है कि दो अलग-अलग काफिले मोटरवे और जीटी रोड के ज़रिए रावलपिंडी के लिए आगे बढ़ेंगे. मुख्यमंत्री परवेज इलाही ने आश्वासन दिया कि मार्च के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. इस बीच, फवाद चौधरी ने कहा कि लॉन्ग मार्च में भाग लेने वाले शांतिपूर्ण रहेंगे. इस बीच पाकिस्तान गृहमंत्री राना सनाउल्लाह ने इंटेलिजेंस इन्पुट्स का हवाला देते हुए रैली से पीटीआई चीफ इमरान ख़ान के ऊपर दहशतगर्दाना हमला होने का ख़दशा जताया है और इमरान ख़ान से अपील की है कि वो ये रैली ना करें. ग़ौरतलब है कि लांग मार्च के दौरान वजीराबाद में इमरान के काफिले पर फायरिंग की गई थी जिसमें पीटीआई चीफ़ के अलावा पार्टी के दीगर कार्यकर्ता ज़ख्मी हुए थे और एक शख़्स की मौत हो गई थी.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news