भारत के पास दुनिया की चौथी सबसे मजबूत सेना, जानें पहले नंबर पर कौन है?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2063535

भारत के पास दुनिया की चौथी सबसे मजबूत सेना, जानें पहले नंबर पर कौन है?

2024 Military Strength Ranking: हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की गई है. इसमें बताया गया है कि भारत के फौज ताकत के मामले में कितने नंबर पर है. इस लिस्ट में अमेरिका का नाम भी शामिल है.

भारत के पास दुनिया की चौथी सबसे मजबूत सेना, जानें पहले नंबर पर कौन है?

2024 Military Strength Ranking: भारत की फौज काफी मजबूत है. ताकत के मामले में यह चौथे नंबर पर है. ग्लोबल फायरपावर की हाल ही में जारी 2024 की सैन्य शक्ति रैंकिंग के मुताबिक भारत के पास वैश्विक स्तर पर चौथी सबसे मजबूत सेना है. पहले तीन नंबर पर अमेरिका, रूस और चीन हैं. रैंकिंग में पाकिस्तान को नौवें नंबर पर रखा गया है, जबकि भूटान के पास दुनिया की सबसे कम शक्तिशाली सेना है. ग्लोबल फायरपावर 145 विभिन्न देशों की रक्षा संबंधी जानकारी पर नज़र रखता है.

इस तरह बनती है लिस्ट
इन देशों की सैन्य शक्तियों की रैंकिंग करते वक्त, यह लगभग 60 कारकों को ध्यान में रखता है, जिसमें सैनिकों की संख्या, सैन्य उपकरण, वित्तीय स्थिरता, भौगोलिक स्थिति और उपलब्ध संसाधन शामिल हैं. ये कारक मिलकर पॉवरइंडेक्स स्कोर निर्धारित करते हैं, जहां कम स्कोर मजबूत सैन्य क्षमताओं का संकेत देते हैं. 

भूटान है सबसे नीचे
ग्लोबल फायरपावर सैन्य ताकत रिपोर्ट यह भी जांच करती है कि हर देश की रैंकिंग एक साल से अगले साल तक कैसे बदल गई है. रैंकिंग में दक्षिण कोरिया पांचवें नंबर पर, ब्रिटेन छठे नंबर पर और जापान सातवें नंबर पर है. तुर्की, पाकिस्तान और इटली क्रमशः आठवें, नौवें और 10वें स्थान पर रहे. इस लिस्ट में सबसे नीचे भूटान है.

अग्नीवीर
यह गौरतलब है कि हाल ही में भारत सरकार ने फौज में भर्ती होने के लिए बड़े बदलाव किए हैं. अब फौज में भर्ती होने के लिए भारत सरकार ने 'अग्नीवीर' प्रोग्राम तैयार किया है. यह योजना 16 जून 2022 को शुरू की गई है. इसके जरिए अधिकारियों के पद के नीचे भर्ती होती है. इसके तहत हुई भर्ती हुए लों को 3.5 साल तक सर्विस देनी होगी. 4 साल तक सेवा देने के बाद 25 फीसद लोगों को सेना में स्थाई किया जाएगा. बाकी के लोगों को निकाल दिया जाएगा.

इस योजना के शुरू होने के बाद देश की विपक्षी पार्टियों ने काफी हंगामा किया था. उनका कहना था कि सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खेल रही है. 

Trending news