Heart Implant: रियाद में 8 महीने की बच्ची का किया गया हार्ट ट्रांसप्लांट; 997km दूर से लाया गया दिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1521677

Heart Implant: रियाद में 8 महीने की बच्ची का किया गया हार्ट ट्रांसप्लांट; 997km दूर से लाया गया दिल

Heart Implant in Riyadh: रियाद में एक 8 महीने और एक 19 महीने की बच्ची के हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया है. ये सर्जरी आसान नहीं थी. इसके लिए मेडिकल टीम को 997 किलोमीटर ट्रैवल करना पड़ा.

Heart Implant: रियाद में 8 महीने की बच्ची का किया गया हार्ट ट्रांसप्लांट; 997km दूर से लाया गया दिल

Heart Implant in Riyadh: दुबई में एक 8 महीने की बच्ची के हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया है. खलीज टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार ये बच्ची मिडिल ईस्ट की ऐसी सबसे छोटी बच्ची बनी है जिसको हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ है. इसके अलावा उसी दिन एक 19 मीने की बच्ची का भी हार्ट ट्रांसप्लांट हुए है. आपको बता दें दोनों ही बच्चियां काफी क्रिटिकल कंडीशन में थीं. दोनों की सर्जरी आसान नहीं थी. मेडिकल टीम के सामने बड़ी चुनौतियां थीं. एक सर्जरी के लिए टीम को 997 किलोमीटर जाना था हार्ट को रिमूव करना था और वापस हॉस्पिटल लाना था.

पहली बच्ची की ऐसे हुई सर्जरी

पहली सर्जरी के लिए, जो 8 महीने की अमीराती लड़की पर की गई थी. उसके लिए अस्पताल की एक सर्जिकल टीम ने मृत डोनर से दिल निकालने के लिए दुबई पहुंची. आपको बता दें दुबई और रियाद के बीच 977 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी है. हार्ट को लाना आसान नहीं था. ऐसे में सऊदी सरकार, द सऊदी सेंटर फॉर ऑर्गन ट्रांसप्लांटेशन और एयरोमेडिकल टीम की मदद लगी. हार्ट को प्लेन से लाया गया और फिर अस्पताल पहुंच सर्जरी की गई. जिसके बाद उस बच्ची की जान बच पाई.

दूसरी सर्जरी भी नहीं थी  आसान

वहीं बात करें दूसरी सर्जरी की तो वह भी आसान नहीं थी. सऊदी अरब की 19 महीने की बच्ची को बचाने के लिए मेडिकल टीम रियाद से मक्का अल हरम पहुंची. जिसके बाद एक मरे हुए डोनर के हार्ट को रिमूव किया और फिर रियाद लौटकर सर्जरी की. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों लड़कियों की कंडीशन सही हैं. दोनों ही रिकवर कर रही हैं. फिलहाल मेंडिकल टीम ने उन्हें आईसीयू में रखा है और कंडीशन को लगाातार मोनिटर किया जा रहा है. इस कदम के बाद मेडिकल टीम की काफी तारीफ हो रही है. लोग उनकी काफी सराहना कर रहे हैं.

Trending news