स्कॉटलैंड ने चुना देश का पहला मुस्लिम और सबसे नौजवान मिनिस्टर, जानिए कौन है हैंडसम मैन हमज़ा यूसुफ?
Advertisement

स्कॉटलैंड ने चुना देश का पहला मुस्लिम और सबसे नौजवान मिनिस्टर, जानिए कौन है हैंडसम मैन हमज़ा यूसुफ?

Scotland: स्कॉटलैंड की संसद ने पड़ा कदम उठाते हुए देश को पहला मुस्लिम मिनिस्टर दिया है. यह पद हासिल करने वाले हमजा यूसुफ के नाम यह भी रिकॉर्ड बन गया है कि वो सबसे कम उम्र के मिनिस्टर बने हैं. 

स्कॉटलैंड ने चुना देश का पहला मुस्लिम और सबसे नौजवान मिनिस्टर, जानिए कौन है हैंडसम मैन हमज़ा यूसुफ?

Scotland First Muslim Minister: स्कॉटलैंड की पार्लियामेंट ने बड़ा कदम उठाते हुए देश में देश को पहला मुस्लिम लीडर दिया है. फ्रांसीसी न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक कल स्कॉटिश नेशनल पार्टी ऑफ स्कॉटलैंड ने निकोला स्टर्जन को राजनीतिक दल के चीफ के तौर पर चुना गया है. निकोला ने अध्यक्ष बनते है देश के लिए एक इतहासिक कदम उठाया हमज़ा यूसुफ नाम के नौजवान को फर्स्ट मिनिस्टर के तौर पर नियुक्त किया गया है. हालांकि उन्हें इसके लिए चुनाव भी लड़ना पड़ा. हमज़ा यूसुफ ना सिर्फ पहले मुस्लिम बल्कि सबसे नौजवान नेता भी बने हैं. 

हमजा यूसुफ ने पार्टी चुनाव में अपने विपक्षी केट फोर्ब्स और ऐश रेगन को हराया. हमजा यूसुफ को 52 फीसदी और केट फोर्ब्स को 48 फीसदी वोट मिले हैं. हमजा यूसुफ को 26 हजार 32 और केट फोर्ब्स को 23 हजार 890 वोट मिले थे. मंगलवार को स्कॉटिश संसद ने पहले मंत्री का चुनाव करने के लिए वोटिंग की थी. जिसमें हमजा यूसुफ स्कॉटलैंड के छठे पहले मंत्री के तौर पर भारी बहुमत से चुने गए. हमजा यूसुफ बुधवार को एक औपचारिक समारोह में पद की शपथ लेंगे.

वेटर ने इस्लाम और मुस्लिम देश की टीम को लेकर बोले आपत्तिजनक शब्द, टीम ने दिया इस्लाम का खास संदेश

बता दें कि हमज़ा यूसुफ पाकिस्तानी मूल के है. हमजा यूसुफ के पिता मुजफ्फर यूसुफ पाकिस्तान के मियां चिन्नू के रहने वाले थे. हालांकि 1960 में स्कॉटलैंड चले गए थे, जबकि उनकी मां का जन्म केन्या में एक दक्षिण एशियाई परिवार में हुआ था. हमजा यूसुफ की दूसरी पत्नी और एक सौतेली बेटी से एक बच्चा है. हमजा यूसुफ का जन्म ग्लासगो में हुआ था और उन्होंने ग्लासगो यूनिवर्सिटी से राजनीति विज्ञान में डिग्री के साथ ग्रेजुएट किया. 2011 में स्कॉटिश संसद के सदस्य के तौर पर चुने जाने से पहले, वह स्कॉटिश पार्लियामेंट के एक मेंबर के सलाहकार थे.

2012 में, हमजा यूसुफ को एक जूनियर मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था और वह तब सबसे कम उम्र के मंत्री और स्कॉटिश संसद के पहले अल्पसंख्यक सदस्य थे. वह 2018 में न्याय सचिव के रूप में मंत्रिमंडल में शामिल हुए और 2021 में स्वास्थ्य मंत्री बने.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news