Hajj 2023: क्यों हो रही है हज आवेदन में देर; "अफ़सरान नहीं हैं जवाब देने को तैयार"
Advertisement

Hajj 2023: क्यों हो रही है हज आवेदन में देर; "अफ़सरान नहीं हैं जवाब देने को तैयार"

Hajj Application: हज में सिर्फ़ चार महीने बाक़ी हैं. भारत में हज कमेटी ऑफ इंडिया ने एक क़दम भी आगे नहीं बढ़ाया है, जिससे लोग काफ़ी परेशान हैं. पढ़िए पूरी ख़बर

Hajj 2023: क्यों हो रही है हज आवेदन में देर; "अफ़सरान नहीं हैं जवाब देने को तैयार"

Hajj 2023: फ़रवरी का महीना शुरू होने वाला है, लेकिन अभी तक हज 2023 के फार्म नहीं निकले हैं. हज पर जाने की ख़्वाहिश रखने वाले लोगों में एक तरफ जहां बहुत ज़्यादा बैचेनी बढ़ गयी है, वही अब सवाल उठ रहे है, कि आख़िर कैसे इतने कम वक़्त में हज पर जाने की तैयारियां पूरी होंगी. रमज़ान का आग़ाज़ होने में दो महीने से भी कम का वक़्त बचा है और हज में सिर्फ़ चार महीने बाक़ी हैं. ऐसे में लोगों की बेचैनी बढ़ना लाज़मी है. भारत में हज 2023 के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया ने एक कदम भी आगे नहीं बढ़ाया है, जिससे लोग काफ़ी परेशान हैं.

लोगों में बढ़ी बेचैनी
2023 में हज पर जाने वाले ख़्वाहिश मंद लोगों को समझ में नहीं आ रहा कि आख़िर इस देर की वजह क्या है और इतने कम वक़्त में तैयारियां कैसे पूरी होंगी. आम तौर पर देखा गया है कि हर साल अक्टूबर- नवंबर में हज के लिए एप्लिकेशन देने का प्रोसिस शुरू हो जाता था, लेकिन इस बार अब तक कोई ख़ैर-ख़बर नहीं हैं. एक दिन बाद ही फरवरी का महीना शुरू हो जाएगा.ऐसे में हज की ख़्वाहिश रखने वाले लोग परेशानी का सामना कर रहे हैं. उन्हें समझ नहीं आ रहा कि किसके सामने जाकर अपनी बात कही जाए.

"नहीं मिल रहा कोई जवाब"
हज के काम की तमाम ज़िम्मेदारी हज कमेटी ऑफ इंडिया के साथ साथ अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की है, लेकिन आज तक ना नई हज पॉलिसी बन पाई और ना ही हज आवेदन की शुरुआत हुई. हज कमेटियों के ऑफिस में लोगों की एक बड़ी तादाद रोज़ाना पूछने आती है कि आख़िर फार्म कब निकलेंगे लेकिन उन्हें सिर्फ़ मायूसी ही हाथ लगती है. हज आवेदन निकलने के बाद कई महीनों तक कुर्रा अंदाजी, ट्रेनिंग, वैक्सीन के अलावा और भी कई काम होते है लेकिन इस बार अभी तक फार्म ही नहीं निकले, जिससे लोगों में नाराज़गी के साथ-साथ बैचेनी भी बढ़ रही है. लोगों को हज कमेटी ऑफ इंडिया और अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय से कोई तसल्ली बक़्श जवाब नहीं मिल रहा है. 

Watch Live TV

Trending news