पढ़ाई के लिए चीन लौट रहे भारतीय छात्रों के लिए जारी की गई एडवाइजरी; पहुंचते ही करें ये काम
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1405603

पढ़ाई के लिए चीन लौट रहे भारतीय छात्रों के लिए जारी की गई एडवाइजरी; पहुंचते ही करें ये काम

India asks its students in China to register for consular needs: कोविड-19 के मद्देनजर चीन द्वारा लागू वीजा प्रतिबंधों की वजह से 23 हजार से ज्यादा भारतीय छात्र स्वदेश में फंस गए थे, जो अब वापस चीन लौट रहे हैं. 

अलामती तस्वीर

बीजिंगः चीन की राजधानी बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को भारतीय छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी की है. इसमें पढ़ाई के लिए चीन लौट रहे भारतीय छात्रों से भारतीय दूतावास में पंजीकरण कराने को कहा गया है, ताकि उनकी ‘कंसुलर (राजनयिक)’ जरूरतों को समय पर पूरा किया जा सके. भारतीय दूतावास ने यह सलाह ऐसे वक्त में जारी किया है, जब कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए लागू यात्रा प्रतिबंधों की वजह से स्वदेश में फंसे भारतीय छात्र बीजिंग द्वारा वीजा जारी करने की प्रक्रिया को बहाल किए जाने के बाद एक बार फिर अपनी अधूरी छूटी पढ़ाई को पूरी करने के लिए चीन लौट रहे हैं.

अभी भी बहाल नहीं हुई है भारत-चीन के बीच विमान सेवा 
कोविड-19 के मद्देनजर चीन द्वारा लागू वीजा प्रतिबंधों के चलते 23 हजार से ज्यादा भारतीय छात्र स्वदेश में फंस गए थे. इनमें ज्यादातर चिकित्सा की पढ़ाई करने वाले छात्र शामिल हैं. बीजिंग ने उन भारतीय छात्रों को वीजा जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जो अपने चीनी कॉलेज या विश्वविद्यालय से पढ़ाई के लिए चीन लौटने की इजाजत हासिल करने में कामयाब हो रहे हैं. हालांकि, भारतीय छात्रों को अभी भी चीन जाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि दोनों देशों ने फिलहाल एक-दूसरे के लिए अपनी उड़ान सेवाएं बहाल नहीं की हैं. सौ से ज्यादा भारतीय छात्रों के तीसरे देश के हवाई मार्ग या फिर हांगकांग के रास्ते चीन पहुंचने की खबरें सामने आई हैं.

चीन में इन शहरों में करा सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन 
भारतीय दूतावास की वेबसाइट पर जारी नोटिस में कहा गया है, “भारतीय मेडिकल छात्रों ने अपने-अपने विश्वविद्यालयों में कक्षाओं में फिर से शामिल होने के लिए चीन लौटना शुरू कर दिया है. भारतीय छात्रों की कंसुलर (राजनयिक) जरूरतें समय पर पूरी हो सकें, यह सुनिश्चित करने के लिए उनसे पंजीकरण फॉर्म भरने का अनुरोध है.” नोटिस के मुताबिक, छात्र बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास या फिर शंघाई और ग्वांगझू स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. नोटिस में संबंधित अफसरों के नाम और संपर्क विवरण भी उपलब्ध कराया गया है. इसमें साफ किया गया है कि जो भारतीय छात्र अभी चीन वापस नहीं गए हैं, वे वहां पहुंचने के बाद ही पंजीकरण फॉर्म भरें. 

ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news