Earthquake: पाकिस्तान-अफगानिस्तान में भूकंप से 14 की मौत; भारत में ऐसा रहा हाल
Advertisement

Earthquake: पाकिस्तान-अफगानिस्तान में भूकंप से 14 की मौत; भारत में ऐसा रहा हाल

Earthquake in Afghanistan Pakistan : मंगलवार की रात पूरे उत्तर भारत सहित पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आए 6.5 तीव्रता के भूकंप से भारत में तो कोई खास नुकसान नहीं हुआ, लेकिन पड़ोसी देशों में जान और माल दोनों की हानी हुई है.

Earthquake:  पाकिस्तान-अफगानिस्तान में भूकंप से 14 की मौत; भारत में ऐसा रहा हाल

इस्लामाबाद/काबुलः मंगलवार की रात भारत सहित पाकिस्तान और अफगानिस्तान में 6.5 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप आने से पाकिस्तान में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक, 187.589 किमी की गहराई के साथ भूकंप का केंद्र शुरू में अफगानिस्तान के जुर्म शहर में 36.5227 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 70.9787 डिग्री पूर्वी देशांतर पर तय किया किया गया था.
पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में आपदा प्रबंधन विभाग ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तानी प्रांत में पांच पुरुष, दो महिलाएं और दो बच्चों की इस आपदा में मौत हुई है. इसके अलावा कम से कम 21 महिलाएं, 19 पुरुष और सात बच्चे घायल भी हुए है. उन्हें इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. इस बीच, अफगानिस्तान के तखार प्रांत में दो और लगमन में एक शख्स की मौत हो गई. 

इन इलाकों में दिखा असर 
भूकंप के बाद हुए भूस्खलन ने एबटाबाद शहर के साथ-साथ कोहिस्तान के हरबन इलाके में काराकोरम राजमार्ग को ब्लॉक कर दिया है. रावलपिंडी, इस्लामाबाद, लाहौर, मनसेहरा, एबटाबाद, मुजफ्फराबाद, पेशावर, हरिपुर, मर्दन, चित्राल, चारसद्दा सहित प्रमुख पाकिस्तानी शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए है. इस्लामाबाद के एक वीडियो में लोगों को दहशत में दिखाया गया है. ऊंची इमारतों में रहने वाले लोग अपने घरों से बाहर निकल गए थे. शुरूआती रिपोर्ट्स के मुताबिक, रावलपिंडी के अल-जनात मॉल और इस्लामाबाद की इमारतों में दरारें देखी गई हैं.

वहीं, अफगानिस्तान में सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता शराफत जमां अमर ने बुधवार को कहा कि कम से कम 44 लोग इस भूकंप में घायल हुए हैं. हताहतों की तादाद बढ़ सकती है. भारत में पूरे उत्तर भारत में, कश्मीर से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. हालांकि भारत में किसी के हताहत होने या घायल होने की कोई सूचना नहीं है.

Zee Salaam

Trending news