IMO और BChat समेत भारत में बैन हुए ये 14 पाकिस्तानी एप, एजेंसी के इंपुट पर लिया गया फैसला
Advertisement

IMO और BChat समेत भारत में बैन हुए ये 14 पाकिस्तानी एप, एजेंसी के इंपुट पर लिया गया फैसला

India Ban Pak App: केंद्र सरकार ने आईबी के इंपुट की बिना पर पाकिस्तान से चलने वाले कम अज कम 14 ऐप को भारत में बैन कर दिया है. इन ऐप के जरिए आतंकवादी पाकिस्तान में बैठे आतंकवादियों से बात करते थे.

 

IMO और BChat समेत भारत में बैन हुए ये 14 पाकिस्तानी एप, एजेंसी के इंपुट पर लिया गया फैसला

India Ban Pak App: केंद्र सरकार ने आईबी इंपुट  (IB Input) के बाद पाकिस्तान से चलने वाले कम अज कम 14 ऐप को भारत में बैन कर दिया है. इनमें बीचैट (BChat) भी शामिल है. IB ने बताया है कि इससे भारत सरकार को सिक्योरिटी का खतरा था. इससे पहले भारत सरकार ने कई चाइनीज ऐप भी बैन कर दिए हैं. जिनमे टिकटॉक (TikTok) भी शामिल था.

इसलिए लिया गया फैसला

सरकान ने जम्मू व कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ बड़ी कार्यवाई करते हुए इन एप्लीकेशन्स को बैन किया है. बताया जाता है कि जम्मू व कश्मीर में आतंकवादी इन ऐप का इस्तेमाल कर पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं से चुपके से बातचीत करते थे. 

यह भी पढ़ें: Delhi Weather updates: दिल्ली-UP में 5 दिनों तक सुहाना रहेगा मौसम, इन इलाकों में गिर सकते हैं ओले

ये एप हुए बैन

सूत्रों के मुताबिक IT मंत्रालय ने जिन एप को बैन किया है उसमें क्रिपवाइजर (Crypviser), इनिग्ना (Enigma), सेफेजविस (Safeswiss), विक्रमी (Wickrme), मीडियाफेयर (Mediafire), ब्रिआर (Briar), बीचैट (BChat), नैन्डबॉक्स (Nandbox), कोनिअन (Conion), आईमो (IMO), इलेमेंट (Element), सेकंड लाइन (Second Line) और जंगी एंड थ्रेमा (Zangi and Threema) शामिल हैं.

आतंकवादियों के खिलाफ सख्त है सरकार

सूत्रों के मुताबिक ये एप्लीकेशंस जम्मू व कश्मीर में बड़ी तादाद में इस्तेमाल होते थे. इनका इस्तेमाल आतंकावादी पाकिस्तान के इस्लामाबाद में बैठे आतंकवादियों से संपर्क करने के लिए करते थे. बताया ये भी जाता है कि आतंकवादी 'क्रिप्टो कोट' के जरिए बात करते थे ताकि सुरक्षा को खतरा न हो. सरकार जम्मू व कश्मीर में आतंकवाद मिटाने के लिए कई कदम उठा रही है. यह कदम भी उसी सिलसिले में है.

बैन हुए थे चीनी एप

इससे पहले भारत सरकार ने साल 2020 में टिकटॉक (TikTok) पर पाबंदी लगा दी थी. उस वक्त 59 चाइनीज एप्लीकेशन बैन किए गए थे. इससे बाइटडांस कंपनी को बड़ा नुक्सान हुआ था. भारत सरकार ने दावा किया था कि बाइटडांस गुपचुप तरीके से डेटा चाइना के सर्वर पर भेज रहा है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news