Israel-Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बाद इज़रायल पहुंचे ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक
Advertisement

Israel-Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बाद इज़रायल पहुंचे ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक

Rishi Sunak In Israel: इजरायल और हमास जंग में इजरायल को हिमायत देने के लिए गुरुवार को ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक तेल अवीव पहुंचे. सुनक इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे और ताजा हालात की जानकारी लेंगे.

Israel-Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बाद इज़रायल पहुंचे ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक

Rishi Sunak Visit Israel: इजरायल और हमास जंग 13वें दिन में दाखिल हो चुकी है. बीते रोज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इजरायल दौरे के दूसरे दिन यानी गुरुवार को ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक तेल अवीव पहुंचे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बाद युद्ध का सामना कर रहे देश का दौरा करने वाले  ब्रिटेन के पीएम दूसरे बड़े नेता हैं. सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर एक पोस्ट शेयर करते हुए ऋषि सुनक ने कहा: "मैं इज़राइल में हूं, एक देश दुख झेल रहा है. मैं आपके साथ गम का इजहार करता हूं और दहशतगर्दी जैसी बुराई के खिलाफ हमेशा आपके साथ खड़ा हूं".

 पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से करेंगे मुलाकात 
बीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के पीएम सबसे पहले इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे, जिसके बाद वो ब्रिटिश लीडर और क्षेत्रीय राजधानियों का दौरा यात्रा करेंगे. ऋषि सुनक ने अपने इजरायल दौरे से पहले कहा था कि हर एक शहरी की मौत एक त्रासदी है और हमास की दहशतगर्दी की वजह से कई लोगों की जान चली गई है".  बीबीसी ने यह भी कहा कि हमास के दहशतगर्दाना हमलों में मारे गए नागरिकों के प्रति ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने हमदर्दी का इजहार किया. 

 

बुधवार को बाइडेन ने किया दौरा
इस बीच, ब्रिटिश के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली इज़राइल और गाजा के बीच अमन बहाली के हल के लिए हिमायत मांगने के लिए आने वाले दिनों में मिस्र, तुर्की और कतर के लीडरों से मुलाकात करेंगे. बीबीसी की रिपोर्ट में बताया गया है, "वह गाजा तक मानवीय पहुंच और हमास के जरिए कैदी बनाए गए ब्रिटिश कैदियों की रिहाई को लेकर एक समझौते पर जोर देंगे. ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और विदेश मंत्री क्लेवरली का दौरा बुधवार को बाइडेन के इज़रायल दौरे के बाद हो रहा है.

सुनक ने सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई
इससे पहले ऋषि सुनक ने इजराइल-गाजा संघर्ष के बीच सोमवार को लंदन के एक यहूदी स्कूल का दौरा किया. उन्होंने देश के यहूदियों को उनके खिलाफ हमलों से बचाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई. ऋषि सुनक ने नार्थ लंदन में यहूदी स्कूल के दौरे पर कहा, मैं यह यक़ीनी करने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं कि हमारा यहूदी तबका हमारी सड़कों पर महफूज महसूस कर सके, हमारे समाज में यहूदियों की मुखालेफत की कोई जगह नहीं है.

Watch Live TV

Trending news