बलूच लिब्रेशन आर्मी का पाक फौज पर बड़ा हमला, SSG कमांडो समेत 12 फौजियों को मारा
Advertisement

बलूच लिब्रेशन आर्मी का पाक फौज पर बड़ा हमला, SSG कमांडो समेत 12 फौजियों को मारा

Pakistan News: पाकिस्तान और बलूचिस्तान के बीच आपसी जंग जारी है. हाल ही में बलूच लिब्रेशन आर्मी (BLA) ने बड़ा हमला कर पाकिस्तान आर्मी के 12 जवानों को ढेर कर दिया है. एक लंबे अरसे से चली आ रही दोनों की जंग ने अचानक बड़ा रूप धारण कर लिया. जिसके नतीजे में SSG कमांडो समेज 12 की मौत हो गई. 

बलूच लिब्रेशन आर्मी का पाक फौज पर बड़ा हमला, SSG कमांडो समेत 12 फौजियों को मारा

Pakistan Vs Balochistan: बलूच लिबरेशन आर्मी (BLA) के ज़रिए हफ्ते आखिर में अलग-अलग हमलों में पाकिस्तानी फौजियों के मारे जाने के बाद बलूचिस्तान के बोलन जिले में जंग की खबर है. पाकिस्तानी फौज ने बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा के करीब बोलन के अलग-अलग इलाकों में आर्मी, हेलीकॉप्टर गनशिप, निगरानी ड्रोन और मानव रहित हवाई वाहनों के साथ जवाबी कार्रवाई शुरू करने की जानकारी दी है.

बलूच विद्रोही ग्रुप के ज़रिए शुक्रवार को 9 पाकिस्तानी फौजी कर्मियों के कत्ल के बाद पाकिस्तान ने बीएलए के खिलाफ आक्रामक शुरुआत की. बीएलए ने क्वेटा के पास जरगुन में पाकिस्तानी फौज की एक चौकी को निशाना बनाया, जो कथित तौर पर इस इलाके में कोयला खनिकों को सिक्योरिटी मुहैया कर रही थी. शनिवार को एक अलग हमले में बीएलए ने पाकिस्तानी फौज के स्पेशल सर्विसेज ग्रुप (SSG) के तीन कमांडो को मार गिराया.

बेवफाई पर उर्दू के बेहतरीन शेर

हमले को कबूल करते हुए फौज की जनसंपर्क एजेंसी ने कहा कि आतंकवादियों ने उस चौकी पर हमला किया जो इलाके में कोयला खदानों को निशाना बनाकर जबरन वसूली की जांच के लिए बनाई गई थी. बीएलए ने एक प्रेस नोट में कहा कि उसके लड़ाकों ने मार्गट के पास पाकिस्तानी फौज पर घात लगाकर हमला किया, जिससे भारी जनहानि हुई. बीएलए इससे पहले भी फौज को भारी नुकसान पहुंचा चुकी है.

एक बयान में, बीएलए के प्रवक्ता जीयंद बलोच ने कहा- "जरगुन, बोलन और आसपास के इलाकों में, कुछ कोयला ठेकेदार और खनिक सीधे पाकिस्तानी फौज के सहयोगी के रूप में काम कर रहे हैं. फौज इन सहयोगियों की सुरक्षा के लिए क्षेत्र में चौकियों का निर्माण कर रही है."

पिछले हफ्ते ही, 16 मई को, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तानी सरकार ने आधिकारिक तौर पर बलूचिस्तान में सेना की तैनाती का ऐलान किया. इससे जाहिर होता है कि राज्य में हालात कंट्रोल से बाहर हैं. यह पहली बार था जब सरकार ने सार्वजनिक रूप से बलूचिस्तान में फौज के अस्तित्व को स्वीकार किया.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news