काबुल में विदेश मंत्रालय के पास विस्फोट; दो की मौत, दर्जन भर से ज्यादा घायल
Advertisement

काबुल में विदेश मंत्रालय के पास विस्फोट; दो की मौत, दर्जन भर से ज्यादा घायल

Blast near Afghan foreign ministry: सोमवार की घटना दोपहर के भोजन के वक्त हुई. उस वक्त रमजान की वजह से भी इलाके में थोड़ी भीड़ थी, जबकि कुछ कर्मचारी नमाज पढ़ने के लिए दफ्तरों से निकले थे.  

काबुल में विदेश मंत्रालय के पास विस्फोट; दो की मौत, दर्जन भर से ज्यादा घायल

काबुलः अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में सोमवार को अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय के पास एक विस्फोट में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 12 लोग घायल हो गए. एक इतालवी एनजीओ द्वारा चलाए जा रहे एक अस्पताल ने इसकी तस्दीक की है. मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है. इटालियन एनजीओ इमरजेंसी के स्टेफानो सूजा ने कहा, “हमें कुछ मरीज मिले हैं, जो काबुल में जंग के पीड़ितों के इलाज में विशेषज्ञता वाले सर्जिकल सेंटर चलाते हैं. ’’ एनजीओ के एक ट्वीट में कहा गया है कि घायलों में एक बच्चा भी शामिल है. सूजा ने कहा कि यह विस्फोट विदेश मंत्रालय के पास हुआ है. 
सोमवार की घटना दोपहर के भोजन के वक्त हुई. उस वक्त रमजान की वजह से भी इलाके में थोड़ी भीड़ थी, जबकि कुछ कर्मचारी नमाज पढ़ने के लिए दफ्तरों से निकले थे.  

दो प्रत्यक्षदर्शियों ने रायटर को बताया कि उन्होंने भारी सुरक्षा वाले इलाके के पास एक बड़े विस्फोट की आवाज सुनी है, जहां कई सरकारी इमारतें और विदेशी दूतावास स्थित हैं. पुलिस के प्रवक्ता, सूचना मंत्रालय और विदेश मंत्रालय ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया है. विस्फोट का कारण तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका है.

गौरतलब है कि काबुल और अन्य शहरी क्षेत्रों में हाल के महीनों में कई हमले हुए हैं, जिनमें से कुछ हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट के उग्रवादियों ने ली है. जनवरी में एक विस्फोट में विदेश मंत्रालय में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई थी और दर्जनों लोग घायल हो गए थे. इस हमले के दिन वर्किंग डे न होने की वजह से इमारत में ज्यादा लोग नहीं थे, वरना और जन हानि हो सकती थी. 
तालिबान प्रशासन ने कहा है कि उसका ध्यान देश की सुरक्षा पर है और उसने हाल के सप्ताहों में संदिग्ध इस्लामिक स्टेट सदस्यों के खिलाफ कई छापे मारे हैं.  

Zee Salaam

Trending news