फीफा वर्ल्डकप में एक और अपसेट, मोरक्को ने बेल्जियम को दी शिकस्त, हुए दंगे, फूंकी गाड़ियां
Advertisement

फीफा वर्ल्डकप में एक और अपसेट, मोरक्को ने बेल्जियम को दी शिकस्त, हुए दंगे, फूंकी गाड़ियां

फीफा वर्ल्डकप में एक और बड़ा उलटफेर देखने को मिला. मोरक्का ने बेल्जियम को करारी शिकस्त देकर इतिहास बना दिया. इस जीत के बाद फैंस के बीच दंगे भड़क गए और गाड़ियां फूंक दीं. 

File PHOTO

Fifa World Cup: फुटबॉल के महाकुंभ फीफा वर्ल्डकप में रविवार को एक और अपसेट देखने को मिला. बेल्जियम पर मोरक्को की 2-0 से जीत के बाद बेल्जियम और नीदरलैंड के कई शहरों में दंगे भड़क गए. ब्रसेल्स में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को पानी की बौछार और आंसू गैस के गोले दागने पड़े. पुलिस ने ब्रसेल्स में करीब एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया जबकि उत्तरी शहर एंटवर्प में भी आठ लोगों को पकड़ा गया.

ब्रसेल्स पुलिस की तरजुमान (प्रवक्ता) इल्से वैन डे कीरे ने कहा कि कई दंगाई सड़कों पर उतर आए और कारों, ई-स्कूटरों में आग लगा दी व गाड़ियों पर पथराव किया. वारदात में एक शख्स के जख्मी होने के बाद पुलिस ने कार्रवाई की. ब्रसेल्स के महापौर फिलिप क्लोज ने लोगों से शहर के बीच में जमा नहीं होने की गुजारिश की और कहा कि अफसर सड़कों पर इंतजामात बहाल करने की हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं. 

हालांकि पुलिस के हुक्म के बाद ट्रेन और ट्रेफिक की आमदो-रफ्त में काफी खलल पड़ा. क्लोज ने कहा, 'ये लोग खेल के चाहने वाले नहीं हैं बल्कि ये दंगाई हैं.' आंतरिक मंत्री एनेलीज वेरलिंडेन ने कहा, 'यह देखना दुखद है कि किस तरह से मुट्ठी भर लोग हालात को खराब कर रहे हैं.' पड़ोसी देश नीदरलैंड में पुलिस ने कहा कि रॉटरडैम में दंगे भड़क उठे और दंगों को कंट्रोल करने वाले अफसरों ने करीब 500 लोगों के फुटबॉल हिमायती ग्रुप समूह को रोकने की कोशिश की, जिन्होंने पुलिस पर पथराव किया और आगजनी व तोड़फोड़ की. 

हादसे में दो पुलिस अफसर जख्मी हुए. रविवार देर शाम कई शहरों में अशांति की सूचना मिली. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक देश की राजधानी एम्सटर्डम और हेग में अशांति का माहौल है.

दरअसल कतर में चल रहे फीफा वर्ल्डकप में एक और बड़ा उलटफेर देखने को मिला. जहां मोरक्को ने बेल्जियम की मजबूत टीम को 0-2 से हराकर 24 वर्षों में अपनी पहली वर्ल्डकप की जीत हासिल की. अल-थम्मामा स्टेडियम में खेले गए ग्रुप एफ के मैच में मोरक्को का पहला गोल अब्दुलहामिद साबरी ने 73वें मिनट में किया और जकारिया ने मैच के आखिरी फेज में दूसरा गोल किया. फीफा विश्व कप ने इसे एक ऐसा लम्हा कहा जिसे मोरक्को कभी नहीं भूल पाएगा.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news