उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों का जवाब देगा अमेरिका, कर ली है पूरी तैयारी
Advertisement

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों का जवाब देगा अमेरिका, कर ली है पूरी तैयारी

North Korea Missile Test: पिछले दिनों उत्तर कोरिया ने कई परमाणु परीक्षण किए हैं. इससे कई देश परेशान हुए हैं. अमेरिका ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया के परीक्षणों का जवाब देने के लिए तैयार है.

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों का जवाब देगा अमेरिका, कर ली है पूरी तैयारी

North Korea Missile Test: अमेरिका जरूरत पड़ने पर उत्तर कोरिया की तरफ से आने वाले वक्त में किए जाने वाले परमाणु परीक्षण का जवाब देगा. यह बात पेंटागन के एक स्पीकर ने कही. समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के मुताबिक डिफेंस महकमा की स्पीकर सबरीना सिंह ने आने वाले वक्त में उत्तर कोरियाई परमाणु परीक्षण के अंदेशों को लेकर यह बात कही.

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण कयासआराइयों के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा, हम इस इलाके में अपने साथियों और हिस्सेदारों के साथ राब्ते में हैं और अगर ऐसा कोई परीक्षण होता है, तो जरूरत पड़ने पर हम तुरंत उसका जवाब देंगे.

इसके पहले सियोल और वाशिंगटन की तरफ से कहा गया था कि उत्तर कोरिया ने अपने सातवें परमाणु परीक्षण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. पेंटागन के स्पीकर प्रवक्ता ने एक दैनिक प्रेस वार्ता में कहा, हम उत्तर कोरिया की परमाणु परीक्षण की आशंकाओं को लेकर चिंतित हैं. हम जानते हैं कि उत्तर कोरिया ने परीक्षण की तैयारी कर ली है. हमने यह बात पहले भी कही थी.

अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने गुरुवार को दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ली जोंग-सुप के साथ बैठक में कहा था कि प्योंगयांग की तरफ अमेरिका या उसके सहयोगियों के खिलाफ परमाणु हमले का नतीजा उत्तर कोरियाई दौर का अंत होगा.

यह भी पढ़ें: Imran Khan बोले मिल गई थी हमले की खबर, मुझे कुछ हुआ तो वीडियो से करूंगा बड़ा खुलासा

ऑस्टिन ने कोरियाई प्रायद्वीप में और उसके आसपास उत्तर कोरियाई उकसावे को रोकने या उनका मुकाबला करने के लिए अमेरिका की तैयारी पर भी रजामंदी जताई. यह पूछे जाने पर कि अमेरिका ने इस इलाके में अपनी मौजूदगी बढ़ाने की योजना कैसे बनाई है, इस पर सिंह ने कुछ कहने से इनकार कर दिया, लेकिन साझा फौजी एक्सरसाइज को जरूरत को बताया. 

दक्षिण कोरिया और अमेरिका के साझा सैन्य अभ्यास का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अमेरिका की फौजी रणनीतियों के ताल्लुक से बताने के लिए आज मेरे पास कुछ नहीं है, लेकिन चल रहा साझा सैन्य अभ्यास विजिलेंट स्टॉर्म खुद बोलता है.

उन्होंने कहा, इन अभ्यासों से हमारा यकीन बढ़ता है और हम आगे भी दक्षिण कोरिया या जापान के साथ मश्क जारी रखेंगे.

ख्याल रहे कि प्योंगयांग ने इस साल 50 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं, इनमें सितंबर के अंत से अब तक एक दर्जन से ज्यादा मिसाइलें शामिल हैं. किर्बी ने दोहराया कि हम इस मुद्दे को कूटनीतिक रूप से हल करना पसंद करेंगे, लेकिन किम शासन इसमें दिलचस्पी नहीं दिखा रहा, इसलिए हमें यह देखना होगा कि हमारे पास फौजी जस्ता हो.

इसी तरह की खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर ले जाएं.

Trending news