किंग के खिलाफ पोस्ट करने पर 42 साल की कैद, देखिए कितना सख्त है इस देश का कानून
Advertisement

किंग के खिलाफ पोस्ट करने पर 42 साल की कैद, देखिए कितना सख्त है इस देश का कानून

Thailand King: थाइलैंड के एक शख्स अपने राजा के खिलाफ फेसबुक पर लिखना भारी पड़ गया है. देश की अदालत ने शख्स को 42 साल की सज़ा सुनाई है

किंग के खिलाफ पोस्ट करने पर 42 साल की कैद, देखिए कितना सख्त है इस देश का कानून

Thailand King: थाईलैंड की एक अदालत ने राजा के खिलाफ पोस्ट करने के लिए 27 वर्षीय एक राजनीतिक कार्यकर्ता को 28 साल की जेल की सजा सुनाई है. पोस्ट करने वाला व्यक्ति थाईलैंड के उत्तरी प्रांत चियांग राय से है. इस शख्स को पिछले साल अगस्त में शाही परिवार से जुड़े एक कानून का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. स्थानीय अदालत के मुताबिक शख्स ने फेसबुक पर 27 पोस्ट किए थे. इनमें से 14 पोस्ट शाही परिवार कानून का उल्लंघन करते पाए गए.

अदालत के मुताबिक 13 पोस्ट वर्तमान राजा महा वजीरालोंगकोर्न के पिता और 2016 के आखिर में थाई राजा रुआ भूमिबोल अदलियादेज की बेइज्ज़ती पर आधारित थे. जबकि एक पोस्ट में शाही परिवार के किसी खास सदस्य का जिक्र नहीं था. इन 14 पोस्ट्स में से हर एक के लिए शख्स को तीन साल की जेल की सजा सुनाई गई थी, जो कुल 42 साल बनती है, लेकिन अदालत के साथ सहयोग करने के लिए आरोपी की सजा को घटाकर 28 साल कर दिया गया.

थाईलैंड में यह कानून राजा, उनकी रानी, ​​उत्तराधिकारियों और शाही परिवार के अन्य सदस्यों की सुरक्षा के लिए बनाया गया था. इस कानून के तहत राजा या शाही परिवार के किसी भी सदस्य का अपमान या मजाक उड़ाने पर तीन से 15 साल तक की कैद की सजा हो सकती है. इस कानून का इस्तेमाल 2020 में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों को दबाने के लिए किया जा रहा है. इन विरोध प्रदर्शनों में थाईलैंड में स्थापित राजशाही की आलोचना की जा रही थी, जिसे पहले राजनीतिक और सामाजिक रूप से वर्जित माना जाता था.

45 वर्षीय महिला ने फ्लाइट में उतारे कपड़े, क्रू मेंबर के मुंह पर जड़ा मुक्का, जानिए पूरा मामला

देश में राजतंत्र की आलोचना या विरोध को रोकने के लिए कड़े कानून भी बनाए गए. अतीत में इन कानूनों को शायद ही कभी लागू किया गया था, लेकिन हाल के वर्षों में शाही परिवार के आलोचकों को कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ा है. थाई लॉयर्स फॉर ह्यूमन राइट्स, एक कानूनी सहायता संगठन के मुताबिक नवंबर 2020 से, शाही परिवार से संबंधित कानूनों के तहत 228 लोगों पर मुकदमा चलाया गया है. कार्रवाई का सामना करने वालों में 18 नाबालिग हैं. थाईलैंड की विपक्षी पार्टी मूव फॉरवर्ड ने शाही परिवार कानून में संशोधन का प्रस्ताव दिया है, लेकिन संसद में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

विपक्षी दल ने सुझाव दिया है कि राजा का अपमान करने की सजा को एक वर्ष किया जाना चाहिए. इस प्रस्ताव के मुताबिक कानून में बदलाव करके रानी का अपमान करने पर तीन लाख भात (नौ हजार डॉलर से ज्यादा) का जुर्माना और राजा या शाही परिवार के उत्तराधिकारियों का अपमान करने पर छह महीने की जेल और दो लाख भात (61 सौ डॉलर) तक का जुर्माना, तय किया जाना चाहिए.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news