अब छाती से नहीं आएगी घरघराहट की आवाज; बस करें ये 5 काम, होगा अस्थमा कंट्रोल

yoga for asthma patients

अगर आप अस्थमा से पीड़ित है, तो आपको खानपान और लाइफस्टाइ में कुछ एतिहात बरतने की बेहद जरूरी होता है.

asthma patients

ऐसे में अस्थमा की बीमारी अगर बढ़ जाए, तो इससे जान जाने का भी खतरा होता है. इसके साथ ही अस्थमा की जोखिम को कम करने में योग का भी बेहद बड़ा रोल होता है.

अस्थामा

अगर आपको इस बीमारी का पता चलते ही, वो योग करना शुरू कर देता है, तो काफी हद तक इस कंट्रोल में रखा जा सकता है.

डॉक्टर सुधीर कुमार (MD, DM),

डॉक्टर सुधीर कुमार (MD, DM), जो अस्थमा रोग के विशेषज्ञ है, वो बताते हैं कि दवाई के साथ-साथ कुछ एतिहात के अलावा योग भी करना जरूरी होता है. आइए जानते हैं कि कौन-कौन से योग अस्थमा के मरीजो के लिए कारगर है.

भुजंगासन

भुजंगासन योग करने से अस्थमा कंट्रोल होता है. यह अस्थमा के मरीजों के लिए अच्छा आसन है. इसे करने से सांस लेने की क्षमता में सुधार होता है.

सेतुबंधासन

अस्थमा मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद आसन है. इसे नियमित अभ्यासे सीने और फेफड़े खुलते हैं, जिससे आपको सांस लेने और छोड़ने में हो रही परेशानी दूर होती है.

शलभासन योग

अस्थमा के मरीजों के लिए ये आसन काफी फायदेमंद होता है. इससे सांस लेने से संबंधित दिक्कतें दूर होती है. इसलिए इस आसन को नियमित रूप से करना चाहिए.

पवनमुक्तासन

इस आसन को नियमित रूप से करने से शरीर की दूषित हवा बाहर निकलती है. इसके साथ ही पेट से संबंधित परेशानियों से भी राहत मिलती है.

धनुरासन

ये आसन अस्थमा मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. धनुरासन योगासन करने से आपके फेफड़ें मजबूत होते हैं. इस यागासन को करते वक्त धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाएं.

शवासन

शवासन आसन भी अस्थमा मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके साथ ही ये आसन करने से तनाव भी दूर होता है.

Disclaimer

अगर आप अस्थमा के मरीज हैं, तो दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर ले लें.

VIEW ALL

Read Next Story