इन 7 चीजों के साथ न खाएं खरबूजा; खाने से लेकर पाचन तक हो सकती हैं दिक्कतें

खरबूजा

खरबूजे गर्मियों में खाया जाने वाला अच्छा फल है लेकिन इसको खाने से एलर्जी और दूसरी दिक्कतें भी हो सकती हैं. डाइटीशियन डॉ0 नजीब के हवाले से हम बता रहे हैं कि वो कौन सी चीजें जिनके साथ खरबूजा नहीं खाना चाहिए.

दही

खरबूजे में पानी ज्यादा होता है. यह पेट के एसिड को पतला कर सकता है. इस तरह से यह दही को पचने में दिक्कत कर सकता है. क्योंकि दही को पचाने के लिए ज्यादा अम्ल की जरूरत होती है.

वसा वाली चीजें

तले हुए खाद्य पदार्थों या भारी सॉस जैसे उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों के साथ खरबूजे को खाने से बचें, क्योंकि इससे पाचन धीमा हो सकता है और असुविधा या सूजन हो सकती है.

खीरे

खरबूजे और खीरे दोनों एक ही जाति से आते हैं. लेकिन उन्हें एक साथ खाने से कुछ लोगों में सूजन या गैस हो सकती है, क्योंकि उनमें समान एंजाइम और यौगिक होते हैं.

केले

केले और खरबूजे की पाचन प्रक्रिया अलग-अलग होती है. इसलिए इसे साथ में खाने पर असुविधा या पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती हैं.

प्रोटीन वाले खाने

मांस या अंडे जैसे प्रोटीन वाली चीजें खरबूजे के साथ खाने से पाचन संबंधी असुविधा या सूजन हो सकती है, क्योंकि पाचन समय और एंजाइम की आवश्यकता में अंतर होता है.

अम्लीय फल

संतरे, नींबू या अंगूर जैसे अत्यधिक अम्लीय फलों के साथ खरबूजे को मिलाने से बचें, क्योंकि इससे कुछ लोगों में पाचन संबंधी परेशानी या एसिड रिफ्लक्स हो सकता है.

मसालेदार खाना

मसालेदार भोजन पेट की परत के लिए दिक्कत पैदा कर सकता है. इसे खरबूजे के साथ खाने पर पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story