लंबी उम्र के लिए एक दिन में कितना पैदल चलें? एक्पर्ट ने दी सही राय

जीवनशैली

आजकल हमारी जीवनशैली ऐसी हो गई है कि खुद को स्वस्थ रखना एक बड़ी चुनौती जैसा है. खाने में मिलावट, मौसम, प्रदूषण और कई अन्य कारणों से लोग बीमार होते रहते हैं.

एक्सरसाइज

विशेषज्ञों और डॉक्टरों का मानना ​​है कि एक ऐसी 'एक्सरसाइज' है, जिसे करने से आप स्वस्थ रह सकते हैं और लंबी उम्र तक जीवित रह सकते हैं.

पैदल चलें

जी हां, हम बात कर रहे हैं पैदल चलने की. डॉक्टरों का कहना है कि इस 'एक्सरसाइज' को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं और लंबी जिंदगी जी सकते हैं.

कितना चलें?

लेकिन यहां एक सवाल उठता है कि आपको कितना चलना चाहिए? तो आइए हम आपको बताते हैं कि एक व्यक्ति को एक दिन में कितना चलना चाहिए?

4000 कदम

अपोलो हॉस्पिटल्स हैदराबाद के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. सुधीर कुमार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा है कि जैसे ही आप प्रतिदिन 4,000 कदम चलते हैं, आपको लाभ होना शुरू हो जाता है.

11 हजार कदम

जैसे-जैसे कदमों की संख्या बढ़ती है, वैसे-वैसे लाभ भी बढ़ते हैं. प्रतिदिन 500 कदम चलने से हृदय मृत्यु दर सात प्रतिशत कम हो जाती है. हर दिन 1000 कदम चलने से और फायदा होता है.

11 हजार कदम

यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को हुआ जो प्रतिदिन 11,500 कदम चलते थे.

मौत की दर कम

जो लोग प्रतिदिन 11,500 कदम चलते थे, उनमें हृदय संबंधी मृत्यु दर 77 फीसद तर कम थी और हर तरह से मृत्यु दर 67 फीसद कम थी.

VIEW ALL

Read Next Story