बासी फूड्स

आमतौर पर बासी फूड्स खाने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि ये सहेत के लिए हानिकारक होता है.

फूड पॉइजनिंग

अगर कोई खाना 12 घंटे से ज्यादा वक्त तक के लिए रहता है, तो उसे बासी खाना माना जाता है. ऐसे खाने का नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है.

बासी खाना

बासी खाना उसे कहा जाता है, जिस खाने से से खट्टी बदबू आने लगे या उसका स्वाद खराब हो जाए. ऐसे फूड्स को खाने से परहेज करना चाहिए.

गंभीर समस्या

ऐसे खाना खाने से एसिड रिफ्लक्स, हार्टबर्न, ब्लोटिंग, डायरिया और गैस समेत और भी गंभीर समस्या हो सकती है.

बासी रोटी का सेवन

वहीं, हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, बासी रोटियों को खाने के कई फायदे हैं, लेकिन 12 घंटे से ज्यादा रखे बासी रोटी का सेवन नहीं करना चाहिए.

आइए जानते हैं कि बासी रोटी खाने के क्या-क्या फायदे हैं.

विटामिन से भरपूर

गेहूं के आटे और पानी से बनी रोटी में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी और पोटेशियम में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आतों को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है.

पेट की समस्याओं से राहत

बासी रोटी फाइबर से भरपूर होती है, जो आंत में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देती है, जिससे कब्ज और अनियमित मल त्याग जैसी गंभीर समस्याओं से निजात दिलाती है.

शरीर का तापमान

ठंडे दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करने से शरीर का तापमान नियंत्रित होता है. गर्मी के दिनों में दूध और रोटी को एक साथ सेवन करने से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है.

ब्लड प्रेशर

बासी रोटी को ठंडे दूध के साथ सेवन करने से सिर्फ स्वाद ही नहीं देता है, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. डायबिटीज पेशेंट को बासी रोटा को ठंडे दूध के साथ सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

वजन बनाए रखने में मददगार

बासी रोटी में फैट और कैलोरी कम होता है. वहीं, इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ महसूस कराती है, जिससे जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है और वजन कंट्रोल में होता है.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी डायटीशियन अशोक शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story