5 लाख पर्यटकों को मुफ्त में घुमाएगा यह देश, आने जाने पर नहीं खर्च होगा एक भी रुपया
Advertisement

5 लाख पर्यटकों को मुफ्त में घुमाएगा यह देश, आने जाने पर नहीं खर्च होगा एक भी रुपया

Hong Kong Tourism: हॉन्ग कॉन्ग पर जाने वालों के लिए यह खबर बेहद खास है, क्योंकि इस देश ने ऐलान किया है कि वो 5 लाख लोगों को मुफ्त में टिकेट देगी. 

5 लाख पर्यटकों को मुफ्त में घुमाएगा यह देश, आने जाने पर नहीं खर्च होगा एक भी रुपया

Hong Kong Free Ticket: हांगकांग में कोरोना वायरस की वजह से 3 साल के यात्रा प्रतिबंध खत्म होने के बाद सरकार ने 5 लाख मुफ्त हवाई टिकट देने का ऐलान किया है. एक विदेशी समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक हांगकांग ने एक बार फिर पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं. सरकार ने पर्यटकों को देश में वापस आकर्षित करने के लिए 'हैलो हांगकांग' नामक एक अभियान शुरू किया है. यह अभियान देश की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए किया गया है, जहां देश में कोरोना पाबंदियों के बाद राजनीतिक दबाव और व्यापार बुरी तरह प्रभावित हुआ था.

मुख्य कार्यकारी जॉन ली ने कारोबारियों और टूरिस्ट के लिए 500,000 मुफ्त टिकटों देने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि हांगकांग में अब किसी भी तरह पाबंदी नहीं लगी है. मुफ्त टिकटों मार्च से मिलने शुरू हो जाएंगे. ये टिकट्स कैथे पैसिफिक, एचए एक्सप्रेस और हांगकांग एयरलाइंस समेत चुनिंदा एयरलाइनों के ज़रिए बांटे जाएंगे. इसके अलावा, गर्मी के मौसम में स्थानीय निवासियों को 80,000 मुफ्त टिकट दिए जाएंगे. मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉन ली ने कहा, "यह दुनिया में किसी भी देश की तरफ से शायद सबसे बड़ा स्वागत है."

कुत्ते और बिल्ली की आपस में क्यों नहीं बनती? 1 करोड़ 80 लाख साल पुराना है इतिहास

fallback

कोरोना पाबंदियों की वजह से देश में आर्थिक दबाव बढ़ा और 2.5% आबादी हांगकांग छोड़कर विदेश चली गई. 2022 में हांगकांग में 600,000 टूरिस्ट आए, जो 2018 के आंकड़े के एक प्रतिशत से भी कम है. पिछले 3 वर्षों में हांगकांग में 130 से ज्यादा विदेशी कंपनियां बंद हो गई हैं. जबकि हाल ही में 253 जापानी कंपनियों के एक सर्वे में पाया गया कि गुणवत्ता वाले कर्मचारियों की सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है.

fallback

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल 140,000 लोगों ने हांगकांग छोड़ा था, जब अर्थव्यवस्था में 3.5 फीसदी की गिरावट आई थी. हांगकांग में टॉप अमेरिकी राजनयिक ग्रेगमे ने पिछले हफ्ते कहा था कि अभी और लोगों को देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ेगा.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news