यूपी के मदरसों में आज मनाया गया योग दिवस, लखनऊ में नज़र आईं ऐसी तस्वीरें
Advertisement

यूपी के मदरसों में आज मनाया गया योग दिवस, लखनऊ में नज़र आईं ऐसी तस्वीरें

UP Madarsa Yoga: यूपी के मदरसों से जुड़े बच्चे योग दिवस को लेकर काफी उत्साहित नजर आए. पुराने लखनऊ के मशहूर इरफानिया मदरसे में भी बड़ी तादाद में मदरसे के बच्चों ने योग किया.

यूपी के मदरसों में आज मनाया गया योग दिवस, लखनऊ में नज़र आईं ऐसी तस्वीरें

लखनऊ: आज देश भर में योग दिवस मनाया गया जा रहा है, जिसमें यूपी के मदरसे भी कहीं से पीछे नहीं नजर आए. मदरसों से जुड़े लोग और मदरसों में शिक्षा हासिल कर रहे बच्चे भी योगा डे पर पूरे जोश-खरोश के साथ योग करते नजर आए.

मदरसे के बच्चों ने किया योगा
यूपी के मदरसों से जुड़े बच्चे योग दिवस को लेकर काफी उत्साहित नजर आए. पुराने लखनऊ के मशहूर इरफानिया मदरसे में भी बड़ी तादाद में मदरसे के बच्चों ने योग किया और योग को सेहत के ऐतबार से काफी फायदेमंद बताया. इस खास मौके पर मदरसे के सरपरस्त कारी इम्तियाज़ ने उत्तर प्रदेश भर के सभी मदरसों से योग करने की अपील करते हुए कहा कि सेहत और ज़ेहन के ऐतबार से योगा हर इंसान के लिए बेहद जरूरी है.

उन्होंने कहा कि इस्लाम में भी वर्जिश का ज़िक्र है और पैगंबर साहब भी वर्ज़िश को किया करते थे. इसलिए सभी को करना चाहिए. उन्होंने कहा कि योग को किसी भी मजहब से जोड़कर नहीं देखना चाहिए.

देखिए: International Yoga Day: हम एक स्वस्थ और शांतिपूर्ण विश्व को योग के माध्यम से भी गति देंगे: PM मोदी

योगा डे पर मदरसा बोर्ड ने जारी किया था
आदेश योग दिवस से एक दिन पहले यूपी के सभी मदरसों को मदरसा शिक्षा परिषद ने आदेश जारी करके कहा था कि अनुदानित, गैर अनुदानित, मान्यता प्राप्त मदरसों में योग करना लाजमी होगा. जिसका पालन प्रदेश के मदरसे करते हुए नजर आए. इस मौके पर उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार जगमोहन सिंह ने कहा कि हम चाहते हैं कि मदरसे अपना वह रोल समाज में निभाए जो उनसे उम्मीद की जाती है. उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि मदरसे बहुत सारे बच्चों के लिए शिक्षा का अंतिम सहारा है. उन्होंने कहा कि अगर मदरसे ना हो तो शायद बहुत से बच्चे तालीम से वंचित रह जाएं. उन्होंने कहा कि सरकार की जो भी योजना है मदरसे भी उसमें कदम से कदम मिलाकर चले.

उन्होंने ये भी कहा कि हमारी कोशिश है की मदरसों में भी योगा एक आदत की तरह बने क्योंकि यह हमारी अपनी सेहत के लिए है और अपने शरीर के लिए है. उन्होंने मदरसे से जुड़े लोगों से अपील करते हुए कहा कि योगा दिवस के मौके पर सभी ने उसको कामयाब तरीके से मनाया है लेकिन उसको अपने जीवन में रोजाना की आदत डालें जो शरीर और सेहत के ऐतबार से काफी फायदेमंद साबित होगा.

देखिए: Video: विश्व योग दिवस के मौक़े पर लखनऊ के मदरसों में ज़ोर-शोर से मनाया गया योग दिवस

Trending news