Bypoll Results 2022: उपचुनाव में किसे मिली जीत, किसकी हुई हार?
Advertisement

Bypoll Results 2022: उपचुनाव में किसे मिली जीत, किसकी हुई हार?

Bypoll Results 2022: पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे में, 2 सीटों पर कांग्रेस की जीत हुई है, 2 सीट पर बीजेपी की जीत हुई है, एक सीट पर बीजेडी को जीत मिली है, तो वहीं एक सीट पर आरएलडी की जीत हुई है. जबकि मैनपुरी लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी को बहुमत मिला है. 

 

Bypoll Results 2022: उपचुनाव में किसे मिली जीत, किसकी हुई हार?

Bypoll Results 2022: हाल ही में पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ चुके है. जिसमें कहीं पर बीजेपी का कमल खिला है. तो कहीं पर समाजवादी पार्टी की साइकिल चली है. और कहीं पर फिर से कांग्रेस का हाथ मज़बूत हुआ है. आईये जानते हैं उपचुनाव का लेखाजोखा.
 

कहां चली सपा की साइकिल
सबसे पहले बात करते हैं यूपी की हाई प्रोफाइल लोकसभा सीट मैनपुरी की, जहां पर मुख्य मुकाबला समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच था,जो कि पूरी तरह एक तरफा ही रहा. मैनपुरी लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी की ओर से डिंपल यादव मैदान में थीं. जो आखिर तक बड़ी बढ़त बनाए रहीं और अंत में बीजेपी उम्मीदवार रघुराज शाक्य से 2,88,461 वोट से जीत गईं. 
 

कहां खिला बीजेपी का कमल
उत्तर प्रदेश की रामपुर विधानसभा सीट समाजवादी पार्टी के हाथों से फिसल गई. यहां हुए उपचुनाव में  बीजेपी उम्मीदवार आकाश सक्सेना ने 42,278 वोट हासिल करते हुए, समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार और आज़म खान के करीबी आसिम राजा को हरा दिया और आज़म खान के गढ़ में कमल खिला दिया. तो वहीं बिहार की कुढ़नी विधानसभा सीट पर भी बीजेपी का कमल खिला है. जिसने महागठबंधन के माथे की शिकन बढ़ा दी है. बिहार की कुढ़नी विधानसभा सीट से बीजेपी के केदार प्रसाद गुप्ता मैदान पर थे और आखिर तक उनका मुकाबला जनता दल यूनाइटेड के मनोज सिंह से होता रहा. आखिर में बीजेपी उम्मीदवार ने एक कड़े मुकाबले में 3,649 वोट से जेडीयू उम्मीदवार को हरा दिया
 

कहां मज़बूत हुआ कांग्रेस का हाथ
कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान की सरदारशहर विधानसभा सीट और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापुर सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस को जीत हासिल हुई. इन दोनों ही सीटों पर कांग्रेस का हाथ फिर से मज़बूत हुआ है. राजस्थान की सरदारशहर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के अनिल कुमार शर्मा ने बड़ी जीत हासिल करते हुए बीजेपी के अशोक कुमार को 26,852 वोट से शिकस्त दी. तो वहीं छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापुर सीट पर भी कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार ने आसानी से जीत दर्ज की. इस सीट से कांग्रेस पार्टी की सावित्री मंडावी ने  बीजेपी उम्मीदवार ब्रम्हानंद नेताम को 21,171 वोटों से हराया.

इन सब से इतर ओडिशा के पदमपुर में बीजू जनता दल की बर्षा बरिहा और बीजेपी के प्रदीप पुरोहित के बीच वोटों का अंतर और भी ज्यादा था. इस सीट पर BJD उम्मीदवार ने बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ 42,679 वोट की बड़ी जीत दर्ज की. हालांकि इन उपचुनावों के नतीजों का असर किसी विधानसभा के समीकरण पर तो नहीं पड़ेगा. लेकिन अगले साल जिन राज्यों में चुनाव है, उन प्रदेशों में इसे लिटमस टेस्ट के तौर पर देखा जा रहा है.

Zee Salaam Live TV

Trending news