क्या हैं एक देश एक राशन कार्ड के फायदे, कैसे ले सकते हैं इसका फायदा?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1217153

क्या हैं एक देश एक राशन कार्ड के फायदे, कैसे ले सकते हैं इसका फायदा?

One Nation One Ration Card: देश में एक देश एक राशन कार्ड योजना साल 2019 में शुरू की गई थी. यह योजना उन मजदूरों के लिए शुरू की गई थी जो अपने गांव से दूसरे शहर कमाने के लिए जाते हैं.

One Nation one ration card

One Nation One Ration Card: नागरिकों को देशभर में राशन की सुविधा मुहैया करवाने के लिए सरकार ने वन नेशन वन कार्ड की शुरुआत की. फ्री राशन लेना हर ज़रूरतमद का हक़ है और इसके लिए सरकार हर मुमकिन कोशिश भी कर रही है. मुल्क की ग़रीबी को देखते हुए हर सरकार नई योजनाएं लाती है ताकि कोई भी ज़रूरतमद भूखा ना रहे. इन्ही सब हालात को देखते हुए सरकार ने वन नेशन वन कार्ड नाम की एक योजना का ऐलान किया था. 

सरकार ने इस योजना को अगस्त 2019 में शुरू किया गया था. सभी राशन कार्ड धारक इस के ज़रिए से देश की किसी भी फेयर प्राइस शॉप से राशन खरीद सकते हैं. इस योजना को चलाने के लिए पीडीएस नेटवर्क को डिजिटल किया गया है. पीडीएस नेटवर्क डिजिटल करने के लिए कार्ड धारक के राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ा गया है.

क्या है एक देश एक राशन कार्ड योजना

जैसा कि हम अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट कराते हैं, मोबाइल पोर्ट में आपका नंबर नहीं बदलता है और आप देशभर में एक ही नंबर से बात कर सकते हैं. यह योजना उसी तरह से काम करती है. आप किसी भी राज्य से हैं. आपका कार्ड पूरे भारत में किसी भी पते पर बना हो, लेकिन आप जिस भी राज्य में जाएंगे आपका कार्ड उसी राज्य में काम करेगा और आपको आसानी से उसी कार्ड पर राशन मिल जाएगा. 

एक देश एक राशन कार्ड योजना में देश की 5.25 लाख राशन की दुकानें शामिल की गईं हैं. लॉक डाउन की वजह से देश के जो ग़रीब लोग परेशान थे उन्हें इस इस योजना के ज़रिये राहत पहुंचाई गई थी.

यह भी पढ़ें: किचन में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल, किडनी रहेगी चंगी, नहीं होगी पेशाब में जलन

बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन से कि जा सकेगी राशन की प्राप्ति

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश के 77 करोड़ लोगों को "एक देश एक राशन कार्ड योजना" के तहत कवर किया गया है. जिसके ज़रिए से देश के नागरिक कहीं से भी अपने हिस्से का अनाज ख़रीद सकते हैं. इस बात की जानकारी 16 मार्च 2022 को दी की गई थी. 

इस योजना को प्रवासी मज़दूरों को राशन लेने में आने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए शुरु किया गया था. यह योजना अब 35 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में उपलब्ध है. जिसमें 77 करोड़ लाभार्थी शामिल हैं. राशन लेने के लिए राशन कार्ड की हार्ड कॉपी की भी लेकर जाना ज़रूरत नहीं है, बल्कि आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर से ही राशन मिल सकता है. अब मज़दूर अपना राशन वहां से ले सकता सकता है जहां वो रह रहे हो.

Video:

Trending news