नेपाल में दो समुदायों में हिंसक झड़प; इंडो-नेपाल बॉर्डर सील
Advertisement

नेपाल में दो समुदायों में हिंसक झड़प; इंडो-नेपाल बॉर्डर सील

Nepal News: नेपाल में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हुई है. इस झड़प के बाद नेपाल सरकार ने कर्फ्यू का लगाने का ऐलान किया है. भारत की सीमा बंद होने से नेपाल और इंडिया के बीच आने-जाने वाले लोगों में काफी अफरातफरी का माहौल है.

नेपाल में दो समुदायों में हिंसक झड़प; इंडो-नेपाल बॉर्डर सील

Nepal News: भारत के पड़ोसी मुल्क नेपाल में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हुई है. इस झड़प के बाद नेपाल सरकार ने कर्फ्यू का लगाने का ऐलान किया है. नेपाल के बांके जिले में दो समुदायों के बीच तनाव होने के वजह से सुरक्षा के मद्देनजर भारत-नेपाल की सीमा शील कर दी गई है. सीमा बंद हो जाने से दोनों तरफ जाम लगा हुआ है. 

अफरातफरी का माहौल
भारत की सीमा बंद होने से नेपाल और इंडिया के बीच आने-जाने वाले लोगों में काफी अफरातफरी का माहौल है. सीमा पर जाम की स्थिति से लोग परेशान हो रहे हैं. हालांकि पुलिस सभी को समझाने बुझाने के साथ अपने घरों को वापस जाने की बात कर रही है. 

तनाव है बरकारार
जिला प्रशासन कार्यालय बांके ने नेपालगंज उप-महानगरीय शहर में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया है. मुख्य जिला अधिकारी विपिन आचार्य ने कर्फ्यू लगाने के आदेश का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. नेपाल में कुछ दिनों से धार्मिक तनाव देखा जा रहा था. हिंदू और मुस्लिम समुदाय के बीच तनाव कम करने के लिए प्रशासन ने सर्वदलीय बैठक की. इसके बाद बात न बनने के बाद यह कदम उठाया गया है. 

क्या है पूरा मामला
दरअसल, 28 सितंबर ईद-मिलाद-उन-नबी का जुलूस निकाला गया था. बांके नरैनापुर के एक शख्स ने सोशल मीडिया पर मजहब विशेष को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट किया था. यह टिप्पणी कलुवा नाम की फेसबुक आईडी से लिखी गई थी. इस शख्स के न तो ज्यादा फैन फॉलोइंग थी और न ही ज्यादा पढ़ा लिखा था. हालांकि, मजहबी निंदा से मुस्लिम समुदाय में गुस्सा फैल गया था.

Zee Salaam Live TV

Trending news