Vice President election 2022: NDA की तरफ से बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1260624

Vice President election 2022: NDA की तरफ से बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

Vice Presidential election 2022: भाजपा ने अपने पूर्व के कई फैसलों की तरह आज फिर सभी को चौंका दिया है. शनिवार को जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार घोषित कर उन सारे अटकलों पर विराम लगा दिया जिसमे इस पद के लिए मुख़्तार अब्बास नकवी को संभावित उमीदवार का तौर पर देखा जा रहा था. 

जगदीप धनखड़ प्रधानमंत्री मोदी के साथ

Vice Presidential election 2022 महीनों से एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति पद के लिए जारी कयासों के दौर पर शनिवार को विराम लग गया है. केंद्र सरकार ने एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. शनिवार की देर शाम भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद पार्टी ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ाने का ऐलान किया है.   जगदीप धनखड़ आगामी छह अगस्त को होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार होंगे. इसके साथ ही उन सारे कयासों पर भाजपा ने विराम लगा दिया है, जिसमें अब तक यह कहा जा रहा था कि भाजपा मुख्तार अब्बास नकवी या केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को उपराष्ट्रपति के पद के लिए सामने ला सकती है. 

fallback

राजधानी स्थित पार्टी मुख्यालय में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हुई भाजपा की सर्वोच्च नीति निर्धारक ईकाई संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने यह घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘‘किसान पुत्र जगदीप धनखड़ राजग के उपराष्ट्रपति पद के प्रत्याशी होंगे. धनखड़ जी, एक साधारण किसान परिवार से आते हैं. उन्होंने सामाजिक और आर्थिक मुश्किलों  को पार करते हुए अपने जीवन में उच्च लक्ष्य को हासिल  किया और मुल्क की सेवा करने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी.’’ उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में धनखड़ ने लोगों के दिल पर राज किया है. संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी और नड्डा के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य मौजूद थे. 

 छह अगस्त को होना है मतदान मतदान

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई है और मतदान छह अगस्त को होना है. मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को ख़त्म हो रहा है. देश के उपराष्ट्रपति का इंतखाब करने  के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा के मेम्बर  शामिल होते हैं. संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 780 है, जिनमें से सिर्फ भाजपा के 394 सांसद हैं. जीत के लिए 390 से ज्यादा  मतों की ज़रुरत होती है. भाजपा ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है. अगर  मुर्मू चुनाव जीत जाती हैं, तो वह मुल्क की पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगी. राजग ने 2017 में उपराष्ट्रपति पद के लिए तत्कालीन केंद्रीय मंत्री नायडू को अपना उम्मीदवार बनाया था. भाजपा इस बार भी अपने उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए मजबूत हालत में है.  

Trending news