UP Road Tax: अब यूपी 3 लाख तक सस्ती होंगी कारें, योगी अदित्यनाथ का बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2328281

UP Road Tax: अब यूपी 3 लाख तक सस्ती होंगी कारें, योगी अदित्यनाथ का बड़ा फैसला

UP Vehicle Registration Tax: उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. जिसके बाद राज्य में हाइब्रिड कारों के दाम कम हो जाएंगे. इससे ग्राहकों और कंपनियों को काफी फायदा होगा.

UP Road Tax: अब यूपी 3 लाख तक सस्ती होंगी कारें, योगी अदित्यनाथ का बड़ा फैसला

UP Vehicle Registration Tax: उत्तर प्रदेश सरकार ने मजबूत हाइब्रिड कारों पर रजिस्ट्रेशन टैक्स माफ कर दिया है, जो कि ग्रीन व्हीकल के लिए अहम कदम बताया जा रहा है. सर्कुलर में, राज्य सरकार ने कहा कि मजबूत हाइब्रिड वाहनों के रजिस्ट्रेशन शुल्क पर 100 फीसद छूट देने वाली पॉलिसी तत्काल प्रभाव से लागू की जाएगी. मारुति सुजुकी, टोयोटा और होंडा कार्स इंडिया जैसे निर्माताओं को इस नई नीति से बड़े पैमाने पर फायदा मिलने वाला है. इसके साथ ही इन कारों के दाम में भी भारी छूठ देखने को मिल सकती है.

अभी तक कितना लगता आया है टैक्स

मौजूदा वक्त में, उत्तर प्रदेश में ₹10 लाख से कम कीमत वाले वाहनों पर 8 फीसद रोड टैक्स और ₹10 लाख (एक्स-शोरूम) से अधिक कीमत वाले वाहनों पर 10 प्रतिशत टैक्स लगाया जाता है. हालांकि, सरकार के इस फैसले से राज्य के खजाने पर कुछ खासा असर नहीं पड़ने वाला है.

हाइब्रिड कारों में, मारुति वर्तमान में ग्रैंड विटारा और इनविक्टो बेचती है, जबकि टोयोटा हाइब्रिडर और इनोवा हाइक्रॉस और होंडा सिटी हाइब्रिड बेचती है. ग्रैंड विटारा और अर्बन क्रूजर हाइब्रिड के हाइब्रिड ट्रिम्स के लिए औसत रजिस्ट्रेशन लागत यूपी में ₹1.80 लाख के करीब है. इनोवा हाइक्रॉस और इनविक्टो खरीदारों को ऑन-रोड कीमतों में ₹3 लाख तक की कटौती का फायदा मिल सकता है.

पिछले साल उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर टैक्स और रजिस्ट्रेशन शुल्क से तीन साल की छूट का ऐलान किया था, जो राज्य में बनी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पांच साल तक वैध होगा.

Trending news