Haj 2022: UP से रवाना हुआ हज यात्रियों का पहला जत्था, देश के लिए की गई दुआओं की दरखास्त
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1209810

Haj 2022: UP से रवाना हुआ हज यात्रियों का पहला जत्था, देश के लिए की गई दुआओं की दरखास्त

Haj 2022: उत्तर प्रदेश से जाने वाले हज यात्री अपनी हज यात्रा को लेकर काफी उत्त्साहित नज़र आये. इस दौरान कई हज यात्री काफी भावुक भी हो गए, इस मौके पर मंत्री दानिश आज़ाद ने हज यात्रियों को हज के मुबारक सफर पर जाने की मुबारकबाद देते हुए कहा कि मुल्क के लिए दुआ कीजिएगा.

Haj 2022: UP से रवाना हुआ हज यात्रियों का पहला जत्था, देश के लिए की गई दुआओं की दरखास्त

लखनऊ: मुसलमानों का पाक और मुकद्दस हज के सफर पर जाने का सिलसिला यूपी से भी शुरू हो गया है. हज 2022 की लखनऊ से सऊदी अरब की पहली फ्लाइट आज तड़के सुबह रवाना हुई. इस मौके पर मौलाना अली मियां मेमोरियल हज हाउस से मंत्री दानिश आज़ाद ने हरी झंडी दिखाकर आजमीन (हज यात्रियों) के पहले जत्थे को रवाना किया.

दो साल बाद शुरू हुई हज यात्रा
हज यात्रा की पहली उड़ान के लिए लखनऊ के मौलाना अली मियां मेमोरियल हज हाउस से 282 यात्री भेजे गए. वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रकोप के चलते दो सालों बाद हज यात्रियों का पहला जत्था सऊदी अरब के पवित्र शहर मदीना के लिए सुबह पांच बजे हज हाउस से एयरपोर्ट के लिए रवाना हुआ. हज यात्रियों की पहली उड़ान सुबह करीब आठ बजे अमौसी स्थित चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से रवाना हुई. सरोजनी नगर स्थित मौलाना अली मियां मेमोरियल हज हाउस में मंत्री दानिश आजाद, मौलाना सूफियान निज़ामी समेत अन्य सदस्यों ने झंडी दिखाकर बस को रवाना किया.

ये भी पढ़ें: पैगंबर विवाद: OIC की टिप्पणी को विदेश मंत्रालय ने किया खारिज, धर्मों को लेकर कही ये बात

हरम के लिए निकले 282 यात्री
पहली उड़ान से 282 आजमीन रवाना हुए. सुबह 11 बजे दूसरी फ्लाइट से करीब 79 जायरीन रवाना होंगे. पहली उड़ान के लिए 282 हज यात्रियों में 148 पुरुष और 134 महिलाएं शामिल हैं. उड़ान में सर्वाधिक 250 हज यात्री लखनऊ के हैं. इसके अलावा सऊदी एयरलाइंस की एक शेड्यूल उड़ान से 79 हज यात्री सुबह 11 बजे मदीना के लिए रवाना होंगे. इनमें 47 पुरुष और 32 महिलाएं शामिल हैं.

हज यात्री बोले मुल्क के लिए करेंगे दुआ
उत्तर प्रदेश से जाने वाले हज यात्री अपनी हज यात्रा को लेकर काफी उत्त्साहित नज़र आये. इस दौरान कई हज यात्री काफी भावुक भी हो गए, इस मौके पर मंत्री दानिश आज़ाद ने हज यात्रियों को हज के मुबारक सफर पर जाने की मुबारकबाद देते हुए कहा कि मुल्क के लिए दुआ कीजिएगा तो हज यात्रियों ने भी एक साथ हाथ उठाकर और एक आवाज में कहा कि हम अपने मुल्क में अमन चैन और खुशहाली तरक़्क़ी के लिए दुआ करेंगे.

ये भी पढ़ें: Salman Khan Threat: सलमान खान को पहले भी मिल चुकी है इस गैंगस्टर से हत्या की धमकी

देश मे सबसे ज़्यादा जाएंगे यूपी से हज यात्री
आबादी के लिहाज से उत्तर प्रदेश मुल्क का सबसे बड़ा सूबा माना जाता है ऐसे में हज यात्रा पर भी उत्तर प्रदेश से देश भर में सबसे ज्यादा हाजी हज के सफर पर जाते है.  उत्तर प्रदेश भर से कुल 7528 यात्री हज पर जाएंगे जिसका सिलसिला 06 जून से 15 जून 2022 तक जारी रहेगा.

Zee Salaam Live TV:

Trending news