UP Board Exams: यूपी बोर्ड एग्ज़ाम के लिए प्रशासन ने जारी किए नए नियम; छात्रों को मिल सकती है थोड़ी राहत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1557950

UP Board Exams: यूपी बोर्ड एग्ज़ाम के लिए प्रशासन ने जारी किए नए नियम; छात्रों को मिल सकती है थोड़ी राहत

UP Board Exams: उत्तर प्रदेश में 16 फरवरी से दसवीं और बारहवीं क्लास के बोर्ड एग्ज़ाम का आयोजन होने वाला है. बोर्ड परीक्षा के लिए प्रशासन ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. पढ़िए पूरी ख़बर

सांकेतिक तस्वीर

UP Board Exams 2023: फरवरी का महीना शुरू होते ही छात्रों की चिंता बढ़ जाती है. ऐसा कारण ये है कि फरवरी आते-आते तक़रीबन सभी रियासतों के स्कूलों में एग्ज़ाम का सिलसिला शुरू हो जाता है. ख़ास तौर पर अगर बोर्ड एग्ज़ाम की बात की जाए तो फरवरी में कई राज्यों में बोर्ड एग्ज़ाम शुरू हो जाता है. यूपी, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत कई रियासतों में बोर्ड एग्ज़ाम फरवरी से मार्च के बीच कराए जाते हैं. इसी कड़ी में यूपी बोर्ड ने अपनी डेटशीट जारी कर दी है जिसके अनुसार 16 फरवरी 2023 से क्लास दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू होंगी.

अब नहीं उतारने होंगे जूते-मोज़े 
 यूपी बोर्ड ने डेटशीट जारी के साथ ही एग्ज़ाम में नक़ल पर नकेल कसने के लिए प्रशासन की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए हैं. यूपी बोर्ड का एग्ज़ाम देने वाले छात्रों को पहले परीक्षा के दौरान जूते-मोज़े उतारने के निर्देश दिए जाते थे लेकिन इस बार उन्हें ऐसा नहीं करना  होगा. इस बार प्रशासन ने जो गाइडलाइन्स जारी की हैं, उसके मुताबिक़ यूपी के परीक्षार्थियों को जूते-मोज़े नहीं उतारने होंगे. दरअसल बोर्ड एग्ज़ाम में नक़ल पर लगाम लगाने के लिए पहले परीक्षार्थियों की तलाशी ली जाती थी और उनके जूते-मोज़े उतरवा कर ये चेक किया जाता था कि कहीं बच्चों ने नक़ल करने के लिए कोई पर्ची तो नहीं रखी है, इसके बाद वो नंगे पैर ही एग्ज़ाम देते थे. 

16 फरवरी से यूपी बोर्ड के एग्ज़ाम
लेकिन अब छात्रों को कुछ राहत मिलेगी. दरअसल फरवरी में हल्की ठंड होने की वजह से छात्रों को इससे काफी परेशानी होती थी. इस समस्या को ध्यान में रखते हुए प्रशानल ने अब परीक्षार्थियों के जूते न उतरवाने के आदेश दिए हैं , जिसके बाद अब एग्ज़ाम देने वाले स्टूडेंट को इस परेशानी से निजात मिल पाएगी. बता दें कि 16 फरवरी 2023 से दसवीं और बारहवीं क्लास के होने वाले एग्ज़ाम दो शिफ्टों में कराए जाएंगे. पहली शिफ्ट सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक और दूसरी पारी दोपहर में 2 बजे से शाम 5.30 बजे तक की होगी. 

Watch Live TV

Trending news