अप्रैल की इस तारीख से बंद हो जाएगी USSD कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस, स्कैमर्स करते हैं धोखाधड़ी के लिए इस्तेमाल!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2187751

अप्रैल की इस तारीख से बंद हो जाएगी USSD कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस, स्कैमर्स करते हैं धोखाधड़ी के लिए इस्तेमाल!

देश के सभी टेलीकॉम कंपनियों को डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने ये आदेश दिया है कि अपने USSD कोड्स के जरिए कॉल फॉरवर्ड करने की सुविधा को तत्काल प्रभाव से बंद करें. सरकार ने ये फैसला देश में फर्जी कॉल के जरिए हो रहे धोखाधड़ी को रोकने के लिए कर रही है.

अप्रैल की इस तारीख से बंद हो जाएगी USSD कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस, स्कैमर्स करते हैं धोखाधड़ी के लिए इस्तेमाल!

Rule For Call Farwording: देश के सभी टेलीकॉम कंपनियों को डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने ये आदेश दिया है कि अपने USSD कोड्स के जरिए कॉल फॉरवर्ड करने की सुविधा को तत्काल प्रभाव से बंद करें. सरकार ने ये फैसला देश में फर्जी कॉल के जरिए हो रहे धोखाधड़ी को रोकने के लिए कर रही है. सरकार के इस आदेश के बाद सभी टेलीकॉम कंपनियां 15 अप्रैल से मोबाइल फोन में *401# डायल करके कॉल फॉरवर्ड करने की सुविधा समाप्त करने जा रही है. 

USSD कोड क्या है?
USSD यानी Unstructured Supplementary Service Data. यह एक शॉर्ट कोड होता है. इसके जरिए आपको *401# डायल करके कॉल फॉरवर्ड करने की सुविधा मिलती थी.  इसके अलावा इस फीचर के जरिए आप किसी नंबर पर सर्विसेज को एक्टिवेट और डिएक्टिवेट भी कर सकते हैं, जैसे कॉलर ट्यून सेट करना, फोन का बैलेंस चेक करना, IMEI नंबर जानना या फिर UPI चलाने के लिए किया जाता है. 

USSD कॉल फॉर्वर्डिंग सर्विस कैसे काम करती है?

मान लिजिए आपने अपने मोबाइल नंबर से *401# डायल करके किसी अनजान नंबर पर कॉल किया, तो आगे से जब भी आपके मोबाइल पर जो भी कॉल या मैसेज आएगा, वह सभी उस नंबर पर फॉरवार्ड हो जाएगा, जिसमें आपने *401# डायल करके कॉल किया था. इस मतलब अब आपके सभी कॉल या मैसेज का एक्सेस दूसरे नंबर वाले शख्स के पास पहुंच चुका है. इस फीचर का इस्तेमाल स्कैमर्स आपके साथ फ्रॉड करने के लिए करते हैं. स्कैमर्स आपको कॉल करके आपके नंबर में कोई दिक्कत बताएंगे और फिर आपको दूसरे नंबर पर इसी कोड को डालकर कॉल करने के लिए बोलेंगे, जैसे ही आपने ऐसा किया, आपके फोन का सारा एक्सिस स्कैमर्स के पास पहुंच जाएगा, और वह सारे मैसेज और कॉल के जरिए आपके बैंक अकॉउंट को खाली कर देंगे. इसलिए सावधान रहें और फोन के किसी भी फीचर का इस्तेमाल सोच-समझकर और पढ़कर करें.

Trending news