उदघाटन के दो दिन बाद से ही विवादों में आए लखनऊ के मॉल का कैसे पड़ा 'लुलु' नाम; क्या है इसका मतलब?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1258833

उदघाटन के दो दिन बाद से ही विवादों में आए लखनऊ के मॉल का कैसे पड़ा 'लुलु' नाम; क्या है इसका मतलब?

Lucknow Lulu Mall: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बना राज्य का सबसे बड़ा मॉल 'लुलु' पहले अपने बेहतरीन सुविधाओं की वजह से सुर्खियों में आया, अब वहां परिसर के अंदर नमाज बढ़ने की वजह से विवादों में घिरा हुआ है

उदघाटन के दो दिन बाद से ही विवादों में आए लखनऊ के मॉल का कैसे पड़ा 'लुलु' नाम; क्या है इसका मतलब?

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जब से लुलु मॉल खुला है तब से उसकी काफी चर्चा हो रही है. अब ये राज्य का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल है. पहले तो मॉल अपने स्ट्रक्चर और खूबसूरती को लेकर चर्चाओं में आया, लेकिन अब पिछले दो दिनों मॉल परिसर के अंदर नमाज पढ़ने को लेकर विवाद छिड़ गया है और नमाज पढ़ने वाले नामालूम लोगों के खिलाफ लुलु मॉल के अधिकारियों की शिकायत पर FIR दर्ज की गई है. आइए जानते हैं इसकना नाम लुलु कैसा पड़ा और इसका मतलब क्या होता है. 

क्यों 'लुलु' नाम रखा गया
शॉपिंग मॉल 'लुलु' के मालिक युसूफ अली ने सबसे पहले गल्फ में साल 2000 में लुलु हाइपरमार्केट ग्रुप का आगाज किया. ये सुपरमार्केट चेन है. अब युसूफ अली ने दुनिया के जिस भी कोने में जितने भी माल खोले, उन सब का नाम लुलु ही रखा गया. 

लुलु का मतलब क्या होता है?
दरअसल 'लुलु' एक अरबी शब्द है, जिसका मतलब होता है मोती. 'लुलु' शब्द का जिक्र कुरान में कई बार किया है. फिलहाल इस ग्रुप के स्टोर्स मिडिल ईस्ट एशिया, अमेरिका और यूरोप समेत दूसरे 22 देशों में हैं. जानकारी के मुताबिक दुनिया में उनकी कुल 235 रिटेल स्टोर हैं. बताया जा है कि सबसे पहले लुलु ग्रुप के मालिक अरब में इसकी शुरुआत की, इसलिए उन्होंने अरबी शब्द लुलु को लेकर अपने ब्रांड और मॉल का नाम रखा ताकि जल्द से जल्द ब्रांड को पहचान दिलाई जा सके और ये ब्रांड अरब से निकल कर पूरी दुनिया में फैल गया है.

यूसुफ अली एमए हैं लुलु ग्रुप के मालिक
तो अब आपको यह बता देते हैं कि लुलु ग्रुप के मालिक कौन हैं. लुलु ग्रुप के मालिक युसुफ अली एमए (Yusuff Ali Musaliam Veettil Abdul Kader) हैं. यूसुफ अली यूएई बेस्ड भारतीय कारोबारी हैं. यूसुफ लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. लुलु ग्रुप भारत के बाहर भारतीयों को सबसे बड़ी तादाद में रोजगार देता है. फोर्ब्स मिडिल ईस्ट के मुताबिक युसुफ अली साल 2018 में अरब वर्ल्ड में भारतीय व्यापारियों की लिस्ट में पहले नंबर पर थे. अब आइए जानते हैं कि कौन हैं Lulu मॉल के मालिक यूसुफ अली.

कौन हैं Lulu मॉल के मालिक यूसुफ अली.
लुलु ग्रुप के मालिक युसुफ अली एमए (Yusuff Ali Musaliam Veettil Abdul Kader) हैं. यूसुफ अली यूएई बेस्ड भारतीय कारोबारी हैं. यूसुफ लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. लुलु ग्रुप भारत के बाहर भारतीयों को सबसे बड़ी तादाद में रोजगार देता है. फोर्ब्स मिडिल ईस्ट के मुताबिक युसुफ अली साल 2018 में अरब वर्ल्ड में भारतीय व्यापारियों की लिस्ट में पहले नंबर पर थे. 

केरल त्रिशूर में हुआ जन्म
यूसुफ अली की पैदाइश साल 15 नवंबर 1955 में केरल के त्रिशूर जिले के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. उन्होंने व्यवसाय प्रबंधन और प्रशासन में डिप्लोमा किया. साल 1973 में यूसुफ हिंदुस्तान छोड़कर अबूधाबी चले गए थे. यहां पर लुलु ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष एमके अब्दुल्ला पहले से कारोबार कर रहे थे. एमके अब्दुल्ला यूसुप अली के चाचा हैं. यूसुफ ने इस कंपनी के साथ जुड़कर हाइपरमार्केट को लॉन्च करके सुपरमार्केट बिजनेस में एंट्री ली. इससे UAE के खुदरा इलाकों में बड़ी तब्दीली देखने को मिली. सुपरमार्केट में घरेलू किराने की चीजें शामिल थीं. अपने इस प्लान में  उन्होंने खाद्य और अखाद्य चीजों को भी शामिल कर लिया. यूरोप और अमेरिका से सामान का निर्यात होने लगा. तकरीबन 1980 तक इस कंपनी के पास बहुत बड़ी तादाद में खुदरा खाद्य बाजार का एक बड़ा हिस्सा था.

तीन बच्चों के पिता हैं, 2 बेटियों की हो चुकी है शादी
यूसुफ अली के जिंदगी के नजदीक जाएं तो वह शादीशुदा हैं और तीन बच्चों के पिता भी हैं. उनका पूरा परिवार UAE में ही रहता है. उनकी दो बेटियों की शादियां भी हो चुकी हैं. बड़ी बेटी का नाम सबीना और छोटी बेटी का नाम शफीना है. सबीना के पति का नाम शमशीर है और शफीना के पति का नाम अदीब अहमद है. अदीब अहम लुलु इंटरनेशनल एक्सचेंज और ट्वेंटी 14 होल्डिंग्स चलाते हैं.

ये वीडियो भी देखिए: Video: सुष्मिता सेन करने वाली हैं शादी, बॉयफ्रेंड ने दी कनफरमेशन

Trending news