Twitter Paid: अब ट्विटर के लिए लेना होगा सब्सक्रिप्शन, दो देशों में हुई शुरुआत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1920340

Twitter Paid: अब ट्विटर के लिए लेना होगा सब्सक्रिप्शन, दो देशों में हुई शुरुआत

Twitter Paid: एलन मस्क ने ट्विटर पर एक बड़ा बदलाव किया है, रिपोर्ट्स के मुताबिक अब लोगों को ट्विटर का सब्सक्रिप्शन लेना होगा. इसके लिए उन्हें 1 डॉलर चुकाने होंगे.

Twitter Paid: अब ट्विटर के लिए लेना होगा सब्सक्रिप्शन, दो देशों में हुई शुरुआत

Twitter Paid: अमेरिकी अरबपति एलन मस्क हर रोज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर बदलाव करते रहते हैं. हाल ही में उन्होंने ट्विटर का नाम बदलकर एक्स कर दिया था. जिसके बाद एलन ने एक बार फिर बड़ा फैसला किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अब लोगों को ट्विटर के लिए भुगतान करना होगा. एलन का मानना है कि ऐसा करने से बोट पर रोक लगाई जा सकेगी.

दो देशों में हुई शुरुआत

सोशल मीडिया एक्स की सर्विस को इस्तेमाल करने वालों को अब हर साल 1 डॉलर यानी 83 रुपये देने होंगे. एक्स ने बताया है कि ये एक बोट सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम का हिस्सा है. इसके लिए भुगतान करने के दौरान यूजर्स ये साबित कर पाएंगे कि वह एक बॉट नहीं है. इसके अलावा यूजर्स को अपना नंबर भी वेरिफाई करना होगा. फिलहाल इस सर्विस की शुरुआत दो देशों (न्यूजीलैंड और फिलिपीन्स) में की गई है. अपने हेल्प सेंटर पर प्लेटफॉर्म एक्स ने लिखा,""स्पैम और बॉट ऐक्टिविटीज को कम करने और इस पर रोक लगाने की दिशा में यह जरूरी कदम है".

किन लोगों को देने होंगे पैसे

काफी वक्त से आंकलन लगाया जा रहा था कि एलन मस्क ट्विटर यूजर्स से पैसे लेने वाले हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है. जिन लोगों के पास सब्सक्रिप्शन नहीं है वह केवल ट्विटर पर रीड कर पाएंगे. वहीं जिनके पास सब्सक्रिप्शन होगा वह इस पर लिख भी सकेंगे और अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकेंगे. एलन मस्क ने इस मामले को लेकर ट्वीट किया,"असली यूजर्स को ब्लॉक किए बिना बॉट्स से लड़ने का यह इकलौता तरीका है."

ट्विटर में कई बदलाव

एलन ने ट्विटर की कमान संभालने के बाद कई तरह के बदलाव किए हैं. ब्लू टिक के लिए सब्सक्रिप्शन से लेकर ट्वीट की लंबाई में बदलाव करना एलन मस्क का फैसला था. मस्क ने अब एक और बदलाव करने की कोशिश की है, अब देखना होगा कि यह कितनी कारगर साबित होती है.

Trending news