ये है दुनिया का सबसे छोटा देश, नहीं है एक भी मुसलमान
Advertisement

ये है दुनिया का सबसे छोटा देश, नहीं है एक भी मुसलमान

क्या अपने कभी सोचा है कि दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है? दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है. इटली की राजधानी रोम शहर में बसे इस देश की आबादी 1000 से भी कम है.

ये है दुनिया का सबसे छोटा देश, नहीं है एक भी मुसलमान

दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहां की आबादी लगातार बढ़ रही है. लेकिन एक ऐसा देश भी है, जिसकी आबादी भारत के एक मोहल्ले में रहने वाले लोगों से भी कम है, और यहां खास अंदाज  में क्रिसमस मनाया जाता है. यह कई मायनों में खास है, सबसे अलग है. मसलन यह यूरोप महाद्वीप में स्थित वैटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है. जिसका क्षेत्रफल महज 44 हेक्टेयर है. इटली की राजधानी रोम शहर में बसे इस देश की आबादी 1000 से भी कम है. इसके बावजूद इस देश को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है. इसके अपने सिक्के, अपना डाक विभाग और अपना रेडियो आदि हैं. ईसाई समुदाय के प्रसिद्ध रोमन कैथोलिक चर्च होने और धर्म गुरु पोप की वजह से यह देश पूरी दुनिया में काफी प्रसिद्ध है. यहां के गिरजाघर, मकबरे, संग्रहालय इत्यादि आकर्षण का केंद्र हैं. रोम शहर में बसे इस देश की भाषा लैटिन है.

क्रिसमस पर होता है बेहद खूबसूरत नजारा
आपको जानकर हैरानी होगी वेटिकन सिटी इटली देश के 'रोम शहर' के अंदर बसा एक स्वतंत्र देश है. वेटिकन सिटी में ईसाई धर्म की रोमन कैथोलिक धर्म को मानने वाले लोगों रहते हैं. वेटिकन सिटी की स्थापना इसलिए की गई क्योंकि वेटिकन सिटी को ईसा मसीह का निवास स्थान माना जाता है. इसलिए क्रिसमस के दौरान यहां का नजारा बेहद खूबसूरत होता है. धार्मिक महत्व होने के चलते यहां क्रिसमस पर लोग जमा होते हैं, इसलिए वेटिकन सिटी को स्वतंत्र राष्ट्र में माना जाता है. ये दुनिया के नक्शे पर सबसे छोटा देश बनकर उभरा है.

दुनिया के सबसे छोटे देश में नहीं है कोई मुसलाम  
दुनिया का सबसे छोटा देश है वेटिकन सिटी. यह देश इतना छोटा है, मानो कोई गांव हो. वेटिकन सिटी दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जहां एक भी मुसलमान नहीं हैं. वेटिकन सिटी बैक वॉटर ट्रांसपोर्ट के लिए फेमस है. यह पोप का देश है.

 
वेटिकन सिटी में यहां जाएं घूमने  

सेंट पीटर्स बेसिलिका को इटैलियन में ‘वेटिकन में बेसिलिका डी सैन पिएत्रो’के नाम से जाना जाता है. कैथोलिक परंपरा के अनुसार, इस बड़े चर्च को वह स्थान माना जाता है  तो आप  यहां घूमने के लिए जा सकते है. सिस्टिन चैपल वेटिकन शहर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, इसका निर्माण 1473 से 1481 के बीच किया गया था. यहां ईंट की इमारत है, जो अपनी छत पर चित्रों के लिए प्रसिद्ध है. वेटिकन गार्डन को रोम के सबसे खूबसूरत गार्डन में से एक माना जाता है. इस गार्डन में एक साथ अधिक लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाता है. तो यहां भी घूमने के लिए जा सकते हैं, म्यूजियो चीरमोंटी संग्रहालय बेल्वेडियर के महल को वेटिकन के महलों से जोड़ता है. इसमें रोमन चित्र की लगभग 1000 प्राचीन मूर्तियां हैं जो इसे खास बनाती हैं.

Trending news