कांग्रेस को तेलंगाना जीताने वाले सुनील कनुगोलू को कितना जानते हैं आप
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1994719

कांग्रेस को तेलंगाना जीताने वाले सुनील कनुगोलू को कितना जानते हैं आप

Telangana Election: 5 राज्यों के नतीजे आ गए हैं. 3 राज्यों में बीजेपी अपना धमाल मचा चुकी है. बीजेपी की इस जीत के बीच एक शख्स की बहुत चर्चा हो रही है, जिसने तेलांगना में कांग्रेस की लुटिया डूबने नहीं दी और वो शख्स हैं कांग्रेस का मुख्य रणनीतिकार सुनील कनुगोलु. 

कांग्रेस को तेलंगाना जीताने वाले सुनील कनुगोलू को कितना जानते हैं आप

Telangana Election: 5 राज्यों से विधानसभा चुनाव के नतीज़े आ चुके हैं जिनमें से तीन राज्यों में बीजेपी ने अपना परचम लहरा दिया है. लेकिन जीते हुए राज्य से ज़्यादा चर्चा हो रही हारे हुए राज्य यानी तेलंगाना की. तेलांगना में कांग्रेस के सामने बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है. तेलांगना पर कांग्रेस की जीत ने कांग्रेस को पांचों राज्यों में एक साथ फेल होने के कलंक से तो बचा लिया है. यही वजह है कि सोशल मीडिया पर तेलांगना की खूब चर्चा हो रही है लेकिन इस चर्चा का कारण कांग्रेस खुद ना होकर उनके रणनीतिकार सुनील कनुगोलू हैं. 

दरअसल  तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी की जीत का श्रेय ही उन मुद्दों को दिया जा रहा है, जिसके बारे में सुनील कनुगोलू ने कांग्रेस को सजग किया. आपको यहां बता दें कि सुनील कनुगोलू  ने ही कांग्रेस को कर्नाटक के चुनाव भी जितवाया था. कर्नाटक में भी सुनील ने कुछ मुद्दों को लेकर पार्टी को सजग किया जिससे राज्य में बीजेपी के खिलाफ माहौल तैयार हो गया था. इन मुद्दों की सही पहचान होने से मुद्दों पर होमवर्क के बाद ही कांग्रेस कर्नाटक में 5 गारन्टी लेकर आई थी, जिसके कारण कांग्रेस कर्नाटक का चुनाव जीत गई.

इन पार्टियों के लिए कर चुके हैं काम
सुनील मूल रूप से कर्नाटक के बेल्लारी से ताल्लुक रखते हैं. उनकी स्कूली पढ़ाई चेन्नई से हुई थी जिसके बाद वो हायर एजुकेशन के लिए अमेरिका चले गए थे. अपनी पढ़ाई के बाद सुनील ने मैनेजमेंट कंलस्टिंग कंपनी मैकिन्ज़ी में भी काम किया. सुनील ने चुनावी रणनीति बनाने में उस समय महारत हासिल की, जब वह प्रशांत किशोर की उस टीम में शामिल थे. दरअसल प्रशांत किशोर की टीम ने ही बीजेपी के 2014 के चुनाव में पार्टी का चुनावी अभियान संभाला था. इसमें बाद सुनील ने 2019 लोकसभा चुनाव में डीएमके के साथ किया और फिर 2021 में तमिलनाडु में एआईडीएमके के साथ जुड़ गए

Trending news