Ramadan Diet: रमजान में रोजा रहते हुए इन तरीकों से रखें अपने आपको फिट और तंदरुस्त
Advertisement

Ramadan Diet: रमजान में रोजा रहते हुए इन तरीकों से रखें अपने आपको फिट और तंदरुस्त

Ramadan Diet: रमजान में अक्सर लोगों को समझ में नहीं आता है कि वह क्या खाएं और कैसे अपने आपको स्वस्थ रखें. हम यहां बता रहे हैं कि आप रमजान में क्या खा सकते हैं और कैसे अपने आपको रोजा रहते हुए फिट रख सकते हैं. 

Ramadan Diet: रमजान में रोजा रहते हुए इन तरीकों से रखें अपने आपको फिट और तंदरुस्त

Ramadan Diet: सऊदी अरब में बीते रोज रमजान का चांद हो गया. आज वहां पहला रोजा है. कल से यानी 12 मार्च से भारत में रमजान शुरू हो जाएगा. रमजान में हर कोई चाहता है कि वह स्वस्थ रहते हुए रमजान के पूरे रोजे रखे. रोजे रहने के साथ इबादत हो और जिस्म भी चुस्त और तंदरुस्त रहे. ऐसे में जरूरी है कि आप अच्छा खाना खाएं. ऐसा खाना जो आपको भूख का कम से कम एहसास कराए. आहार विशेषज्ञ रिया देसाई ने बताया है कि कैसे आप रोजा रहकर भी अपने आपको फिट रख सकते हैं.

हाइड्रेट
रमजान में ऐसे खाना खाएं जिससे आपके बदन में पानी की कमी न हो. जिस्म में पानी की कमी कई बीमारियों को आपके पास ले आती है. रोजों के दौरान प्यास से बचने के लिए नमकीन, मसालेदार और तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन बहुत कम करना चाहिए. कोशिश करें कि सेहरी और इफ्तार में कुछ भी खाने से पहले पानी पिएं. उसके बाद कुछ खाएं. इफ्तार में ऐसे फल खाएं जिसमें पानी ज्यादा हो.

तले भुने से परहेज
कोशिश करें कि रमजान में खाने में अच्छी वसा का इस्तेमाल करें. किसी भी खाने को डीप फ्राई करने के बजाए खाने को भाप में, सॉस में, थोड़ी मात्रा में तेल में तल कर पकाएं. इससे रमजान में आपका वजन नहीं बढ़ेगा. खून में शुगर लेवल भी मिंटेन रहेगा.

कम कम खाएं
कोशिश करें कि पूरे दिन रोजा रखने के बाद इफ्तार में पहले थोड़ा खाना खाएं. कुछ देर बाद अपनी भूख का अंदाजा लगाएं फिर खाना खाएं. सेहरी में और इफ्तार में एक दम ज्यादा खाना खाना नुकसान दायक हो सकता है.

सेहरी में क्या खाए?
सेहरी में साबुत अनाज, दलिया, बाजरा जैसे कार्बोहाइड्रेट, दाल, बीन्स जैसे प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, दाल, चिकन, अंडे और सैल्मन, एवोकाडो खा सकते हैं. इसके अलावा आप बिना नमक वाले मेवे खा सकते हैं.

इफ्तार में क्या खाएं?
रोजा तोड़ने के लिए तीन खजूरों का इस्तेमाल बहुत अच्छा है. इसमें फाइबर होता है. यह तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं. अच्छी मात्रा में तरल पदार्थ, मुख्य रूप से पानी का सेवन. जरूरी विटामिन और पोषक तत्व लेने के लिए सब्जियां खाएं. साबुत अनाज चुनें, जो शरीर को ऊर्जा और फाइबर देते हैं. प्रोटीन के लिए ग्रिल्ड या बेक्ड लीन मीट, चिकन और मछली खाएं.

Trending news