Delhi Lok Sabha Election: दिल्ली में वोटिंग के लिए किए गए खास इंतेजाम; कैब से लेकर खाना तक फ्री
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2262691

Delhi Lok Sabha Election: दिल्ली में वोटिंग के लिए किए गए खास इंतेजाम; कैब से लेकर खाना तक फ्री

Voting in Delhi: दिल्ली में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई इंतेजाम किए गए हैं. इसके लिए बस और मेट्रो वक्त से पहले चलाई गई. वोटरों को मतदाता केंद्र तक पहुंचाने के लिए फ्री कैब सर्विस है. इसके अलावा लोगों को खाने का कूपन दिया जाएगा.

Delhi Lok Sabha Election: दिल्ली में वोटिंग के लिए किए गए खास इंतेजाम; कैब से लेकर खाना तक फ्री

Voting in Delhi: दिल्ली में आज छठें चरण के तहत वोटिंग हो रही है. दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. दिल्ली में चुनाव बेहतर तरीके से हो इसके लिए कई इंतेजाम किए गए हैं. दिल्ली में DTC बसें और मेट्रो को वक्त से पहले चलाया गया है. दिल्ली में शाम 6 बजे तक दुकानें बंद रहेंगी. सरकारी दफ्तर के साथ स्कूल और बैंक भी बंद रहेंगे. ज्यादा से ज्यादा लोग वोट डाल सकें इसके लिए मेट्रो सेवाएं सुबह 4 बजे से शुरू हो गई हैं. 

वोटर के लिए इंतेजाम
दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी कृष्णमूर्ति के मुताबिक "भीषण गर्मी से निपटने के लिए भी व्यवस्थाएं की गई हैं. हमारी तैयारी पूरी है. मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी मतदान केंद्रों पर छायादार क्षेत्र बनाए जाएंगे. इनमें कूलर और पंखे लगे होंगे. हर मतदान केंद्र पर पीने का पानी, शौचालय, ‘रैंप’ और व्हीलचेयर की सुविधा होगी." 

खाने के कूपन
दिल्ली में वोटिंग को बढ़ाने के लिए वोटरों को कई सुविधाएं दी जा रही हैं. मतदान केंद्र तक आने जाने के लिए फ्री कैब की सहूलत होगी. इसके लिए 'रैपिडो' से करार किया गया है. इसके अलावा वोटरों को ‘जोमैटो’ और ‘स्विगी’ से खाना मंगवाने के लिए सोशल मीडिया पर खास तरह का कूपन मिलेगा.

दिल्ली में ये हैं बड़े नाम
आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान शनिवार सुबह 7 बजे शुरू हो गया. छठे चरण में दिल्ली की सभी सातों सीटों समेत 58 संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहा है. 8 राज्यों/केन्द्र-शासित प्रदेशों की इन 58 सीटों पर 889 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मतदान के लिए 1.14 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं. छठे चरण में दिल्ली में जो हाई प्रोफाइल उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं उनमें मनोज तिवारी, बांसुरी स्वराज, कन्हैया कुमार, जयप्रकाश अग्रवाल, महाबल मिश्रा, कमलजीत सेहरावत, योगेंद्र चंदोलिया, उदित राज, हर्ष मल्होत्रा, कुलदीप कुमार, सहीराम, रामबीर सिंह बिधुड़ी, प्रवीण खंडेलवाल व सोमनाथ भारती मुख्य उम्मीदवार हैं. 

इतने उम्मीदवार मैदान में 
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की 7 सात सीटों पर 367 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था. इनमें से 166 नामांकन सही पाए गए थे. चार उम्मीदवारों द्वारा नाम वापस लिए जाने के बाद दिल्ली में कुल 162 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. दिल्ली में सभी सात सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच हुए गठबंधन के मुताबिक दिल्ली में चार सीटों पर आम आदमी पार्टी और तीन पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है.

Trending news