सोमालिया में मुंबई हमले की याद हुई ताज़ा, आतंकियों ने होटल हयात पर किया कब्ज़ा
Advertisement

सोमालिया में मुंबई हमले की याद हुई ताज़ा, आतंकियों ने होटल हयात पर किया कब्ज़ा

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में मुंबई जैसे हमले की ख़बर सामने आई है. सोमालिया के एक होटल में बड़ा आतंकी हमले को अंजाम दिया गया है. ये हमला मोगादिशु के हयात होटल में हुआ है.

सोमालिया में मुंबई हमले की याद हुई ताज़ा, आतंकियों ने होटल हयात पर किया कब्ज़ा

Somalia Terror Attack: सोमालिया (Somalia) की राजधानी मोगादिशु (Mogadishu) में मुंबई जैसे हमले की ख़बर सामने आई है. सोमालिया के एक होटल में बड़ा आतंकी हमले को अंजाम दिया गया है. ये हमला मोगादिशु के हयात होटल (Hyat Hotel) में हुआ है. होटल में आतंकी सूमह अल-शबाब (Al-Shabaab) ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसा कर कब्ज़ा जम लिया है. इस हमले में अब तक 15 लोगों  की चली गई है. 20 से ज़्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. इस हमले में होटल हयात के मालिक अब्दुल रहमान इमान की भी मौत हो गई है. इस हमले की ज़िम्मेदारी अल-कायदा (Al-Qaeda) से जुड़े अल-शबाब समूह ने ली है. 

यह भी पढ़ें: कान में इयरफोन लगाकर रेलवे ट्रैक पर चहलकदमी कर रहे थे 3 युवा, ट्रेन ने कर दिया ये हाल

पुलिस अधिकारी ने बताई आंखोदेखी
हमले की जानकारी एक पुलिस अधिकारी ने दी कहा, "दो कार बमों ने होटल हयात को निशाना बनाया. एक कार बम होटल के पास एक बैरियर से टकराया और दूसरा होटल के गेट से टकराया. हमारा मानना ​​है कि आतंकी होटल के अंदर मौजूद हैं." अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा अधिकारी अब्दुकादिर हसन ने कहा कि सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच ज़बरदस्त गोलीबारी चल रही है. आतंकी अभी भी होटल के अंदर छिपे हुए है. हसन ने बताया, "हमारे पास अब तक ब्योरा नहीं है, लेकिन हताहत हुए हैं, और सुरक्षा बल अब आतंकियों से लड़ रहे हैं जो होटल के अंदर छिपे हुए हैं."

अल-शबाब के बारे में जानें
आतंकी संगठन अल-शबाब को 2006 में बनाया गया था. अल-शबाब का मकसद सोमालिया की सरकार को जड़ से उखाड़ फेंकना है. अल-शबाब आतंकवादी संगठन अल-कायदा के हिस्सों में से एक हिस्सा है. खासकर सोमालिया में इस संगठन का पूरा नाम हरकत अल-शबाब अल मुजाहिदीन है. अल-शबाब आतंकी संगठन सऊदी अरब के वहाबी इस्लाम को मानता है. इस आतंकी संगठन को सोमालिया सरकार के खिलाफ ये कोई पहला हमला नहीं है. ये संगठन इससे पहले भी कई बार भयानक हमलों को अंजाम दे चुका है.

Watch Video

Trending news