सातवें चरण में BJP के इन तीन मंत्रियों की साख लगी है दांव पर, PM और अमित शाह ने झोंक दी ताकत
Advertisement

सातवें चरण में BJP के इन तीन मंत्रियों की साख लगी है दांव पर, PM और अमित शाह ने झोंक दी ताकत

इस बार यूपी में बीजेपी और समाजवादी पार्टी में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. यूपी के सातवें चरण में पीएम मोदी समेत कई मंत्रियों की साख दाव पर लगी है.

File Photo

नई दिल्ली: यूपी चुनाव (UP Elections) अब अपने अंतिम चरण की ओर है. 7 मार्च को वोटर्स अपने मतदान का इस्तेमाल करेंगे. सभी पार्टियों ने अंतिम चरण को लेकर राज्य में पूरी ताकत झोंक दी है. वहीं, पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने सातवें चरण से पहले अपने संसदीय क्षेत्र में एक मेगा रोड शो किया. ठीक सातवें चरण से पहले पीएम मोदी का यह मेगा रोड शो काफ़ी मायनों में अहम है. सातवें चरण में वाराणसी में भी वोटिंग होनी है और पीएम मोदी का संसदीय इलाका होने की वजह की सबकी नज़रें यहां टिकी रहती हैं. यही वजह है कि पीएम मोदी ने मतदान से कुछ दिन पहले इतना बड़ा रोड शो किया.

इस बार यूपी में बीजेपी और समाजवादी पार्टी में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. यूपी के सातवें चरण में पीएम मोदी समेत कई मंत्रियों की साख दाव पर लगी है. सातवें चरण में 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. 2017 के पहले पूर्वांचल के इन ज़िलों को सपा का गढ़ माना जाता था, लेकिन 2017 में भाजपा की सुनामी में सब बह गया. 2017 में यहां समाजवादी पार्टी महज 11 सीटें ही जीत पाई थी. वहीं, भाजपा ने 29, सुभासपा ने 4, अपना दल (एस) ने 3 और 1 सीट निषाद पार्टी ने जीती थी. भाजपा गठबंधन यहां 37 सीटें जीतने में कामयाब रहा था. अब फ़िर यहां सातवें चरण की बिसात बिछ चुकी है और इस बार भाजपा ने 54 में से 48 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं और अपना दल (एस) और निषाद पार्टी के 3-3 उम्मीदवार मैदान में हैं. अगर बात सपा गठबंधन की करें तो सपा ने यहां 45 सीटों पर लड़ने का फ़ैसला किया है और सुभासपा 7 तो अप दल (कमेरावादी) 2 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं.

सातवें चरण में अपना वर्चस्व कायम रखने के लिए सारी पार्टियों ने अपनी पूरी ताक़त लगा दी है. खुद पीएम मोदी मेगा रोड शो कर चुके हैं. गृह मंत्री अमित शाह के अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई कैबिनेट मंत्री इन सीटों को जीतने के लिए सड़कों पर उतर चुके हैं.

शादी को लेकर सलमान खान ने शेयर किया वीडियो, बोले- 'हो गई', लिखा दिलचस्प कैप्शन

इन 3 मंत्रियों पर है बड़ी ज़िम्मेदारी
यूपी में आख़िरी चरण के किले को भेदने के लिए मोदी कैबिनेट के तीन मंत्रियों पर बड़ी ज़िम्मेदारी है, जिसमें हरदीप सिंह पुरी, महेंद्रनाथ पांडेय और अनुप्रिया पटेल शामिल हैं.

हरदीप सिंह पुरी
केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी यूपी से राज्यसभा सांसद हैं. हरदीप पुरी सिख समुदाय से आते हैं और उन्होंने सोनभद्र को अपना नोडल ज़िला बनाया है. हरदीप सिंह पुरी को सिख समुदाय को अपने साथ रखने की ज़िम्मेदारी है.

महेंद्रनाथ पांडेय
महेंद्रनाथ पांडेय मोदी कैबिनेट में मंत्री हैं और वह ब्राह्मण समुदाय से आते हैं. महेंद्रनाथ पांडेय 2 साल यूपी बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे हैं. उन पर इन क्षेत्रों में ब्राह्मण समुदाय को अपने साथ करने की ज़िम्मेदारी है.

अनुप्रिया पटेल
मोदी सरकार में मंत्री अनुप्रिया पटेल भाजापा की सहयोगी हैं. बीजेपी ने इस बार चुनाव में अपना दल (एस) को 17 सीटें दी है. अनुप्रिया पटेल की पूर्वांचल की इन सीटों पर काफ़ी पकड़ है. अब देखना दिलचस्प होगा की अनुप्रिया पटेल कुर्मी वोट बैंक को कितना साध पाती हैं.

अब सातवें चरण में कौन कितना कमाल कर पाता है वह 10 मार्च को नतीज़े आने के बाद पता चल जाएगा.

ZEE SALAAM LIVE TV:

Trending news