UNSC की मीटिंग में बोले एस जयशंकर: इंसानियत के लिए सबसे बड़ा ख़तरा है दहशतगर्दी
Advertisement

UNSC की मीटिंग में बोले एस जयशंकर: इंसानियत के लिए सबसे बड़ा ख़तरा है दहशतगर्दी

राजधानी दिल्ली में हो रही UNSC की काउंटर टेररिज़्म कमेटी के दूसरे दिन वज़ीरे ख़ारजा एस जयशंकर ने पाकिस्तान की तरफ इशारा करते हुए कई हमले बोले. साथ ही उन्होंने कहा कि दहशतगर्दी इंसानियत के लिए सबसे बड़ा ख़तरा बन गई है. 

UNSC की मीटिंग में बोले एस जयशंकर: इंसानियत के लिए सबसे बड़ा ख़तरा है दहशतगर्दी

S Jaishankar: यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल के देशों के बीच हो रही काउंटर टेररिज़्म कमेटी के दूसरे दिन वज़ीरे ख़ारजा (विदेश मंत्री) एस जयशंकर ने खुलकर पाकिस्तान पर हमला बोला. दिल्ली में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की इस कमेटी की मीटिंग को ख़िताब करते हुए जयशंकर ने दहशतगर्दी को इंसानियत के लिए 'सबसे गंभीर ख़तरों में से एक' बताया. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की कोशिशों के बावजूद दहशतगर्दी का ख़तरा बढ़ रहा है, ख़ासतौर से एशिया और अफ्रीक़ा में."

वज़ीरे ख़ारजा ने दहशतगर्दों के ग्रुपों के ज़रिए नई टेक्नोलॉजी के ग़लत इस्तेमाल का भी ज़िक्र किया. उन्होंने कहा कि इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स दहशतगर्दों और उनके ग्रुपों की टूलकिट में असरदार चीज़े बनकर उभरी हैं. जयशंकर ने कहा, 'हाल के बरसों में, ख़ासतौर से खुले  समाज में दहशतगर्दाना ग्रुपों, उनके मानने वाले और अकेले हमला करने वाले लोगों ने इन चीज़ों तक पहुंच हासिल करके अपनी सलाहियत बढ़ा ली है.'

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि सिर्फ हिंदुस्तान बल्कि पूरे एशिया और अफ्रीक़ा में दहशतगर्दी का ख़तरा बढ़ रहा है. इस दौरान जयशंकर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की कोशिशों के बावजूद भी दहशतगर्दी पर लगाम नहीं लगाई जा रही है. ऐसे में UN को कोई सख़्त क़दम उठाने की ज़रूरत है. 

इससे पहले 28 अक्टूबर को मुंबई में हुई पहले दिन की मीटिंग में वज़ीरे ख़ारजा ने मुंबई के 26/11 हमलों का ख़ुलासा किया गया था. इसमें भारत ने वो ऑडियो क्लिप सुनाया था जिसमें 26/11 के साज़िश रचने वाले साजिद मीर फोन पर दहशतगर्दों को हिदायत दे रहा था. 

Trending news