तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल पुरस्कार, खोज से सेहत की जांच में मिलती है मदद
Advertisement

तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल पुरस्कार, खोज से सेहत की जांच में मिलती है मदद

Nobel Prize 2023: साल 2023 का भोतिकी का नोबल पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों को दिया गया है. पियरे ऑगस्टिनी, फेरेंस क्राउसज और एनी एल'हुलियर को दिया गया है.

तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल पुरस्कार, खोज से सेहत की जांच में मिलती है मदद

Nobel Prize 2023: रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने मंगलवार को प्रकाश की बहुत छोटी तरंगों के साथ इलेक्ट्रॉनों की दुनिया की खोज के लिए भौतिकी में 2023 का नोबेल पुरस्कार दिया. 2023 का यह नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से पियरे ऑगस्टिनी, फेरेंस क्राउसज और एनी एल'हुलियर को दिया गया है. अवॉर्ड उन प्रायोगिक तरीकों के लिए दिया गया, जिसमें पदार्थ में इलेक्ट्रॉन की गतिशीलता के अध्ययन के लिए प्रकाश के एटोसेकंड पल्स उत्पन्न किए गए.

इलेक्ट्रॉनों की दुनिया में, एटोसेकंड के कुछ दसवें हिस्से में परिवर्तन होते हैं, एक एटोसेकंड इतना छोटा होता है कि एक सेकंड में उतने ही परिवर्तन होते हैं जितने ब्रह्मांड के जन्म के बाद से हुए हैं. लॉरेट्स के प्रयोगों ने प्रकाश के इतने छोटे स्पंदन उत्पन्न किए हैं कि उन्हें एटोसेकंड में मापा जाता है, इस प्रकार यह प्रदर्शित होता है कि इन स्पंदनों का उपयोग परमाणुओं और अणुओं के अंदर प्रक्रियाओं की तस्वीरें प्रदान करने के लिए किया जा सकता है.

अकादमी ने एक बयान में कहा, "भौतिकी 2023 में तीन नोबेल पुरस्कार विजेताओं को उनके प्रयोगों के लिए मान्यता दी जा रही है, जिन्होंने मानवता को परमाणुओं और अणुओं के अंदर इलेक्ट्रॉनों की दुनिया की खोज के लिए नए उपकरण दिए हैं." पियरे ऑगस्टिनी, फेरेंस क्राउसज और एनी एल'हुलियर ने प्रकाश की बेहद छोटी पल्स बनाने का एक तरीका प्रदर्शित किया है, जिसका उपयोग उन तेज़ प्रक्रियाओं को मापने के लिए किया जा सकता है, जिनमें इलेक्ट्रॉन चलते हैं."

11 मिलियन स्वीडिश क्रोना की पुरस्कार राशि पुरस्कार विजेताओं के बीच समान रूप से साझा की जाएगी. 1987 में, एनी एल'हुलियर ने पाया कि जब उन्हें एक नोबल गैस के जरिए से अवरक्त लेजर प्रकाश प्रसारित किया तो प्रकाश के कई अलग-अलग ओवरटोन उत्पन्न हुए. प्रत्येक ओवरटोन एक प्रकाश तरंग है जिसमें लेज़र प्रकाश में प्रत्येक चक्र के लिए चक्रों की एक निश्चित संख्या होती है. वे गैस में परमाणुओं के साथ लेजर प्रकाश की परस्पर क्रिया के कारण होते हैं. यह कुछ इलेक्ट्रॉनों को अतिरिक्त ऊर्जा देता है जो बाद में प्रकाश के रूप में उत्सर्जित होती है.

एल'हुइलियर ने इस घटना का पता लगाना जारी रखा, और बाद की सफलताओं के लिए जमीन तैयार की. साल 2001 में ऑगस्टिनी लगातार प्रकाश स्पंदों की एक श्रृंखला का उत्पादन और जांच करने में सफल रही, जिसमें प्रत्येक स्पंद केवल 250 एटोसेकेंड तक चली. उसी समय फेरेंस क्राउसज एक अन्य प्रकार के प्रयोग के साथ काम कर रहे थे, जिन्होंने 650 एटोसेकंड तक चलने वाले एकल प्रकाश पल्स को अलग करना संभव बना दिया. 

पुरस्कार विजेताओं के योगदान ने उन प्रक्रियाओं की जांच को सक्षम किया है, जो इतनी तेज़ हैं कि उनका पालन करना पहले असंभव था. भौतिकी की नोबेल समिति की अध्यक्ष ईवा ओल्सन ने कहा,' ''अब हम इलेक्ट्रॉनों की दुनिया का दरवाजा खोल सकते हैं. एटोसेकंड भौतिकी हमें उन तंत्रों को समझने का अवसर देती है जो इलेक्ट्रॉनों द्वारा शासित होते हैं. अगला कदम उनका उपयोग करना होगा.'' कई अलग-अलग क्षेत्रों में संभावित अनुप्रयोग हैं. उदाहरण के लिए, इलेक्ट्रॉनिक्स में, यह समझना और नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है कि किसी सामग्री में इलेक्ट्रॉन कैसे व्यवहार करते हैं. एटोसेकंड पल्स का उपयोग चिकित्सा निदान जैसे विभिन्न अणुओं की पहचान करने के लिए भी किया जा सकता है.

Trending news