Ramadan 2023: क्या प्रेग्नेंट महिलाओं को रोज़ा रखना जरूरी है? पढ़िए UAE महिला रोग विशेषज्ञ की खास सलाह
Advertisement

Ramadan 2023: क्या प्रेग्नेंट महिलाओं को रोज़ा रखना जरूरी है? पढ़िए UAE महिला रोग विशेषज्ञ की खास सलाह

Ramadan 2023 के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए रोजा रखना कैसा है. इस बारे में खलीज टाइम्स पर छपी एक रिपोर्ट में कुछ बेहतर सलाह दी गई हैं. पढ़िए

Ramadan 2023: क्या प्रेग्नेंट महिलाओं को रोज़ा रखना जरूरी है? पढ़िए UAE महिला रोग विशेषज्ञ की खास सलाह

Ramadan for Pregnant Women: रमजान का महीना करीब है सभी मुसलमान इस पाक और पवित्र महीने की तैयारियों में लगे हुए हैं. इस बीच हम आपको रमज़ान आपकी सेहत से संबंधित कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं. क्योंकि रमज़ान के दौरान एक महीने तक रोजे रखने को लेकर सेहत से जुड़ी कुछ खास बातों का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. खास तौर पर उन लोगों के लिए शुगर, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल के मरीज़ हैं या फिर वो महिलाएं जो प्रेग्नेंट हैं. 

खलीज टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक,"दुबई के प्राइम हॉस्पिटल में महिला से जुड़ी बीमारियों की एक्सपर्ट डॉ नाएला अल सैयद इस्माइल ने बताया, "जो गर्भवती महिलाएं रमज़ान के दौरान रोज़े रखने की ख्वाहिशमंद हैं, उन्हें सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और पूछना चाहिए कि उनके रोज़ा रखने से उनके बच्चे पर कोई असर तो नहीं पड़ेगा." डॉक्टर ने आगे बताया,"प्रेग्नेंट/गर्भवती महिलाओं के लिए रोज़ा रखने जरूरी नहीं है, यह उनकी हालत और रोजा रखने की क्षमता पर निर्भर करता है."

Ramadan 2023: इफ्तार और सेहरी करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, थकान और प्यास से मिलेगी निजात

इसके अलावा डॉ. इस्माइल ने कहा कि जिन गर्भवती महिलाओं को शुगर, हाई ब्लडप्रेशर या एनीमिया जैसी दिक्कते हैं, उनके लिए रोज़ा रखना ठीक नहीं है. इसके अलावा प्राइम मेडिकल सेंटर में स्पेशलिस्ट फैमिली मेडिसिन डॉ सबा खालिद का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान रोज़ा रखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. क्योंकि इस दौरान पर्याप्त आराम करना चाहिए साथ ही मुश्किल कामों से बचना चाहिए. फिर भी अगर आप रोजा रखती हैं और रोजे के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत पेश आती है तो फिर रोज़ा तोड़ लेना चाहिए और सेहत की तरफ ध्यान देना चाहिए.

रमज़ान के दौरान जरूरी टिप्स:

  • जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं उन्हें नमक का कम इस्तेमाल करना चाहिए
  • कैफीन के ज्यादा इस्तेमाल और कम पानी पीने की वजह से माइग्रेन के मरीजों को रमजान के दौरान बार-बार रिलैप्स होता है. इसलिए कैफीन का इस्तेमाल कम करें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.
  • कम वसा वाले आहार का पालन करें. रमजान के दौरान हाइपरलिपिडिमिया से बचने के लिए कम वसायुक्त खान खाएं और ज्यादा से ज्यादा सब्जियां खाने की कोशिश करें. 
  • बॉडी फिजियोलॉजी को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज करें. इफ्तार के बाद थोड़ा टहलना भी फायदेमंद होता है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news