Raj Kapoor @100 की नीलामी में लाखों में बिके फिल्म के पोस्टर; जानें क्या-क्या हुआ नीलाम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2020841

Raj Kapoor @100 की नीलामी में लाखों में बिके फिल्म के पोस्टर; जानें क्या-क्या हुआ नीलाम

Raj Kapoor @100 : डेरिवाज़ एंड इव्स द्वारा चल रही ऑनलाइन नीलामी 'राज कपूर @100' को लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है, इस नीलामी में 1950 की फिल्म बनवारा के पोस्टर को 60,000 रुपये की बेस कीमत के मुकाबले 5.82 लाख रुपये में नीलाम किया गया है.

Raj Kapoor @100 की नीलामी में लाखों में बिके फिल्म के पोस्टर; जानें क्या-क्या हुआ नीलाम

Raj Kapoor Poster auction: मशहूर अभिनेता राज कपूर के जन्म के शताब्दी साल की शुरुआत उनके यादगार वस्तुओं की नीलामी से हुई है. इस नीलामी में उनसे जुड़ी कई चीज़ो की ऑनलाइन नीलामी की गई है. राज कपूर की चीज़ों को खरीदने के लिए उनके फैंस में होड़ सी लग गई और जिस पोस्टर की बेस कीमत 60 हजार से 90 हजार रखी गई थी, वो बेस प्राइज़ के मुकाबले 5.82 लाख में बिक गया. 

लाखों में बिका 'बनवारा' का पोस्टर 
डेरिवाज़ एंड इव्स द्वारा चल रही ऑनलाइन नीलामी 'राज कपूर @100' को लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है, इस नीलामी में 1950 की फिल्म बनवारा के पोस्टर को 60,000 रुपये की बेस कीमत के मुकाबले 5.82 लाख रुपये में नीलाम किया गया है.

क्या क्या नीलाम हुआ ?
ऑनलाइन नीलामी घर ने कहा कि निम्मी अभिनीत और राज कपूर के हाथ से बनाए गए फिल्म के पहले पोस्टर को लेने के लिए 48 बोलियां लगाई गईं. ऑनलाइन नीलामी हाउज़ के मुताबिक राज कपूर की 1970 में रिलीज हुई मशहूर फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ का यूक्रेन में रिलीज किया गया पोस्टर खरीदने के लिए भी लोगों के बीच खासा उत्साह देखने मिला. इस पोस्टर का बेस प्राइज़ 40 हजार से 60 हजार रुपये रखा गया था. जिसके मुकाबले ये पोस्टर 1.56 लाख रुपये में नीलाम हुआ. इसी से आप पूरे विश्व में राज कपूर की मशहूरियत का अंदाज़ा लगा सकते हैं. इसके अलावा राज की मशहूर फिल्म ‘बॉबी’ (1973) का पोस्टर 1.6 लाख रुपये में बिका इस फिल्म में डिंपल कपाड़िया और राज के बेटे ऋषि कपूर ने अभिनय किया था. राज कपूर के साइन वाली एक की तस्वीर 31,360 में बिकी, इस तस्वीर के साइन में तारीख 1950 की है.  

राज कपूर का योगदान
राज कपूर के बॉलीवुड के लिए किए गए योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है. उनके काम को एक लेख में नहीं लिखा जा सकता है. कपूर उस वक्त के पहले एक्टर थे जिन्होने हिंदी सिनेमा को आम आदमी से जोड़ने का काम किया. जब दुनिया में की बदलाव हो रहे थे, USSR के टूटने की नींव रखी जा रही थी, बर्लिन की दीवार में जब दरारें पड़ रही थीं और भारत के लोग आजादी का जश्न मना रहे थे तब भारतवासियों को सिल्वर स्क्रीन पर राज ने तरक्की का सपना दिखाया था. 

Trending news