राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भर्तृहरि महताब को नियुक्त किया प्रोटेम स्पीकर, नवनिर्वाचित सांसदों को दिलाएंगे शपथ
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2301232

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भर्तृहरि महताब को नियुक्त किया प्रोटेम स्पीकर, नवनिर्वाचित सांसदों को दिलाएंगे शपथ

Bhartruhari Mahtab: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है. वह इस जिम्मेदारी को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव तक संभालेंगे. भर्तृहरि महताब ही नए सांसदों को लोकसभा की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भर्तृहरि महताब को नियुक्त किया प्रोटेम स्पीकर, नवनिर्वाचित सांसदों को दिलाएंगे शपथ

Bhartruhari Mahtab: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है. वह इस जिम्मेदारी को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव तक संभालेंगे. भर्तृहरि महताब ही नए सांसदों को लोकसभा की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे.  इसकी जानकारी मंत्री किरेन रिजिजू ने सोशल मीडिया के जरिए दी.

साथ ही राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 99 के तहत थालिकोट्टई राजुथेवर बालू, सुरेश कोडिकुन्निल, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते,  और सुदीप बंद्योपाध्याय को नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाने में प्रोटेम स्पीकर की मदद के लिए नियुक्त किया है.

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने "एक्स" पर पोस्ट में कहा, "राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 95 (1) के तहत लोकसभा सदस्य भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त किया है, वह इस पद पर तब तक बने रहेंगे, जब तक लोकसभा स्पीकर का चुनाव नहीं हो जाता है."

उन्होंने आगे लिखा, "राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 99 के तहत लोकसभा के सदस्यों सुरेश कोडिकुन्निल, टीआर. बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और सुदीप बंद्योपाध्याय को प्रोटेम स्पीकर के सहायक के तौर पर नियुक्त किया है. जिससे वो 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ ग्रहण को संपन्न करा सके."

भर्तृहरि महताब का सियासी करियर
बता दें कि हाल में ही भर्तृहरि माहताब ने बीजू जनता दल (BJD) को झटका देते हुए बीजेपी में शामिल हुए थे. इसबार के लोकसभा चुनाव में उन्होंने  बीजद के संत्रुप्त मिश्रा को 57,077 वोटों से हराकर संसद पहुंचे हैं. वह कटक सीट से  सातवीं बार से सांसद बने हैं. उसे 2017 से लगातार चार सालों तक उन्हें ‘संसद रत्न’ अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

2024 चुनावों के परिणाम
गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट  4 जून को घोषित हुए थे. वहीं, 9 जून को नई सरकार का शपथ ग्रहण प्रोग्राम हुआ था. नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली. लोकसभा चुनावों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ( NDA ) को 293 सीटों पर जीत मिली है. जबकि, "INDIA" गठबंधन के खाते में 234 सीटें आई हैं. वहीं,  अन्य को 17 सीटों पर जीत मिली हैं. बता दें कि लोकसभा का पहला सेशन 24 जून से 3 जुलाई तक चलेगा. वहीं, 24 और 25 जून को नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे.

 

 

Trending news