'पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' पर PM ने ट्वीट कर क्यों कहा; जल्द करा लें रजिस्ट्रेशन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2159305

'पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' पर PM ने ट्वीट कर क्यों कहा; जल्द करा लें रजिस्ट्रेशन

PM Modi News: "पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली स्कीम" को लेकर वजीरे आजम ने ट्वीट के जरिए अपनी खुशी जाहिर की है. पीएम ने बताया कि इस मंसूबे के तहत अब तक एक करोड़ परिवार अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. साथ ही इस स्कीम को लेकर पीएम ने जनता से क्या अपील की है, जानने के लिए पढ़िए, पूरी खबर 

 

'पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' पर PM ने ट्वीट कर क्यों कहा; जल्द करा लें रजिस्ट्रेशन

PM Surya Ghar Free Scheme: पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि जब से "पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली स्कीम की शुरुआत हुई है, तब से लेकर अब तक इस स्कीम के तहत 1 करोड़ से भी ज्यादा लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. वजीरे आजम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X हैंडल पर कई पोस्ट किए. जिसमें उन्होंने बताया कि, मुल्क के अलग-अलग हिस्सों में इस स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन का अमल शुरू किया जा चुका है. असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और यूपी से अब तक 5 लाख लोग इस मंसूबे का फायदा उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. प्रधानमंत्री ने कहा, अब तक जिन लोगों ने इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, उन्हें भी रजिस्ट्रेशन करा लेना चाहिए.

 

पीएम ने कहा कि, "यह स्कीम ऊर्जा उत्पादन को यकीनी बनाने के साथ-साथ घरों के लिए बिजली के खर्च में पर्याप्त कटौती का वादा करती है. इसके साथ ही यह इनवायरमेंट के लिए लाइफ स्टाइल को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित करने और एक बेहतर ग्रह में योगदान देने के लिए तैयार है. यह स्कीम 2 किलोवाट क्षमता तक के सिस्टम के लिए सोलर यूनिट लागत का 60 फीसद और 2 से 3 किलोवाट क्षमता के सिस्टम के लिए एडिशनल सिस्टम लागत का 40 फीसद सब्सिडी प्रदान करती है. सब्सिडी को 3 किलोवाट क्षमता तक महदूद कर दिया गया है.

इससे पहले मरकजी हुकूमत ने कहा था कि, 300 यूनिट तक बिजली खपत करने के लाभार्थी 15000 रुपए तक बचा सकेंगे. इस स्कीम से फायदा उठाने वाले उपभोक्ता को योजना के लिए अप्लाई करने के लिए नेशनल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट https://pmsuryaghar.govt.in पर विजिट करना होगा. साथ ही स्टेट और बिजली वितरण कंपनी का सेलेक्शन करना होगा. यह प्रोजेक्ट पीएम नरेंद्र मोदी  के जरिए 15 फरवरी को 75,021 करोड़ की लागत से लॉन्च किया गया था.

Trending news